स्टॉक होल्डिंग वैल्यू FPIs ने सितम्बर-मार्च में की 105 बिलियन अमरीकी डालर की बढ़ोत्तरी: रिपोर्ट
स्टॉक होल्डिंग वैल्यू FPIs ने सितम्बर-मार्च में की 105 बिलियन अमरीकी डालर की बढ़ोत्तरी: रिपोर्ट
Share:

स्टॉक एक्सचेंजों को बताया सूत्रों के अनुसार, घरेलू शेयरों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) होल्डिंग्स का मूल्य 2020-21 में रिकॉर्ड 555 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो सितंबर 2020 और मार्च 2021 के बीच 105 अरब डॉलर की भारी वृद्धि है। बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) सिक्योरिटीज द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक इसके मुकाबले 203 अरब डॉलर में घरेलू संस्थागत निवेशकों का मूल्य आधा भी नहीं था। 

एफपीआई ने तब से बाजारों में अधिक धन लगाया है, 16 अप्रैल (वर्ष-दर-तारीख 2021) तक शुद्ध USD 7.2 बिलियन का निवेश किया है, जिससे देश एकमात्र ऐसा बाजार है जिसने मार्च में गिरावट के बावजूद वर्ष में शुद्ध सकारात्मक प्रवाह देखा है, जब यह फरवरी में 3.5 अरब डॉलर से 1.4 अरब डॉलर और जनवरी में 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर तक धीमा हो गया। इसका मतलब है कि अब तक YTD 2021 वे शुद्ध अंय सभी उभरते बाजारों में जो बड़े पैमाने पर बहिर्वाह देखा के विपरीत शूंय निवेश जोड़ा है।

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, 2020-21 में, एफपीआई, जो घरेलू शेयरों का मुख्य चालक रहा है, ने रिकॉर्ड USD37 बिलियन या 2.75 लाख करोड़ रुपये की इक्विटी में पंप किया है, जो दो दशकों में सबसे अधिक है। इससे पहले, वित्तीय वर्ष 2010, 2011 और 2013 में, एफपीआई प्रवाह USD20 बिलियन को पार कर गया था। निवेश प्रमुख केंद्रीय बैंकों के रूप में तेजी से बढ़ी अरबों डॉलर में पंप करने की कोशिश और महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित किया।

टाटा स्टील ने HSBC के साथ मिलकर निष्पादित किया ब्लॉकचेन-सक्षम व्यापार

टेस्ला इस साल भारत में लाएगा अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार

अप्रैल में 1.1 अंक गिरा शहरी भारतीय उपभोक्ता विश्वास: PCSI सर्वेक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -