भारत में खुद को पहचान पाए थे स्टीव जॉब्स
भारत में खुद को पहचान पाए थे स्टीव जॉब्स
Share:

आज ही दिन एप्पल के को फाउंडर स्टीवन पॉल जॉब्स का जन्म हुआ था. स्टीव को इस दुनिया से गए आज पूरे छह साल हो चुके है. लेकिन वो आज भी पूरी दुनिया में अपने कारनामे की वजह से मौजूद है. उनके बनाये आईपैड, आईफोन, आईमैक और आईपॉड की वजह से वो हमेशा हमारे साथ ही मौजूद रहेंगे. जब भी हम एप्पल का नाम लेते है, हमारे दिमाग में स्टीव का ही ख्याल आता है. वे एप्पल में मिस्टर डिक्टेटर के रूप में देखे जाते थे. उन्हें ना सुनना पसंद नहीं था. एक सख्त बॉस की तरह वे अनुशासन और मेहनत के साथ कोई समझौता नहीं करते थे. हालांकि स्टीव शुरू से ही पढ़ाई में ज्यादा रूचि नहीं लेते थे और उनके टीचर्स को भी उनसे कोई ख़ास उम्मीद नहीं थी.

स्कूल से निकल कॉलेज पहुंचे तो वहां भी फर्स्ट सेम के बाद आगे पढ़ने से मना कर दिया. स्टीव के इस फैसले से उनके माता-पिता भी ख़ासा नाराज हुए. हालांकि स्टीव के जीवन का सफर कई मुश्किलों का सामना करने के बाद दुनिया के सबसे सफल बिज़नेसमैन बनने तक पहुंचा था. हालांकि उनका जीवन कई सतहों से होकर गुजरा. इस बीच जॉब्स का जीवन सवालों और आध्यात्मिकता के दौर से भी होकर गुजरा.

एक समय ऐसा भी आया जब उनके दिल पर कई आध्यात्मिक सवालों ने दस्तक दी और वह शांति की तलाश में भारत चले आये. यहां उन्हें नया जीवनदर्शनप्राप्त हुआ. भारत से वह नई ऊर्जा और आत्मविश्वास के साथ वापस लौटे. स्टीव के जीवन में अवैध संतान जैसे मामले भी सुर्ख़ियों का विषय बने. आगे के लेख में हम जानेंगे स्टीव के अवैध संतान, तकनीक के साथ खुद को विकसित करने की कला में.

2 सेकंड में बिके Redmi Note 5 और Redmi Note 5 प्रो, अगली सेल इस दिन

इसी महीने फिर लगेगी Xiaomi Redmi Note 5 की सेल

फोटोग्राफर्स को एक नजर में पसंद आएगा Fujifilm का इलीट X-H1 कैमरा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -