जानिए क्यों लगे होते हैं फलों पर ये स्टिकर्स

आपने कभी देखा होगा कि जब भी फल खरीदने जाते हैं तो उन पर कई बार स्टीकर लगे हुए देखते हैं. खासकर ये सेब पर लगे होते हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि ऐसा क्यों होता है. दरअसल, फलों पर लगे स्टिकर्स का अपना विशेष महत्व होता हैं. आज हम आपको फलों पर लगे इन स्टिकर्स से जुड़े राज के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते है ये विशेष जानकारी. आइये आपको आगे की जानकारी दे देते हैं जिनके बारे में आपको भी ज्ञान ही जायेगा. 

* अगर किसी फल या सब्जी पर लगे स्टीकर पर 5 डिजिट का कोड है और यह 9 नंबर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है. लेकिन इसे जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई नही किया जा सकता.

* अगर किसी फल या सब्जी पर 5 डिजिट का कोड है और यह 8 नंबर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब यह है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है. इसे जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई किया जाता है.

* इन स्टिकर्स पर एक कोड दिया होता है जिसे PLU (प्राइस लुक-अप) कहा जाता है. ये अलग-अलग प्रकार को होते हैं, जिनका इनका मतलब भी अलग होता है.

* अगर इन स्टीकर्स पर लगे कोड को हम पहचान लें तो फलों के बारे में कई तरह की जानकारियां ले सकते हैं. इससे हमें यह पता चल जाता है कि कौन-से फल हमें लेने हैं और कौन-से नहीं.

* जिन फलों या सब्जियों पर लगे स्टिकर्स में 4 डिजिट वाला कोड होता है वह यह दर्शाता है कि इन फलो को उगाते समय ट्रेडिशनल किटनाशकों या केमिकल्स का यूज किया गया है. 

इस देश में जोड़ियां ऊपर वाला नहीं बल्कि रॉबर्ट्स बनाते हैं

सुपरमार्केट से सांसद ने चुराया सैंडविच, उसके बाद जो हुआ वो हैरान कर देगा

Video : स्कूल जाने के लिए ये लड़कियां कर रही हैं खतरनाक काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -