प्रसिद्ध स्वास्थ्य लाभकारी कश्मीरी चाय का करें सेवन
प्रसिद्ध स्वास्थ्य लाभकारी कश्मीरी चाय का करें सेवन
Share:

कहवा एक पारंपरिक कश्मीरी चाय है। यह दालचीनी, इलायची और केसर के साथ स्वादिष्ट है। यह पारंपरिक रूप से एक केतली में तैयार किया जाता है जिसे समोवर के रूप में जाना जाता है। चाय हमारे देश की हर समस्या का जवाब है। भारत के हर कोने में आप चाय की चुस्की का आनंद ले सकते हैं। कश्मीरी कहवा ठंड के दिनों में घूंट पीने के लिए शानदार पेय में से एक है। यह दिलचस्प है कि आप पूरे वर्ष इसका आनंद ले सकते हैं।

हम आपको यहां घर पर इस प्रसिद्ध अभी तक की विशेष चाय बनाने के लिए मिल गए हैं। भारत में चाय को किसी कारण या अवसर की आवश्यकता नहीं है यदि आप दुखी हैं, या तनावग्रस्त हैं, या ठंड महसूस कर रहे हैं। चाय जादू का दूसरा नाम है। कश्मीरी चाय विभिन्न प्रकार की चाय में एक नाम है जिसे एक अद्वितीय स्वाद और सुगंध के साथ कहवा के रूप में जाना जाता है। यह एक पौष्टिक पेय है जो अत्यधिक मौसम की स्थिति में शरीर को गर्म और स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। इसे दालचीनी, केसर, इलायची, लौंग और सूखे मेवे जैसे किशमिश, अखरोट, काजू और खजूर के साथ बनाया जाता है। चूँकि इसमें बादाम जैसे तत्व होते हैं, यह त्वचा को स्वस्थ और मॉइस्चराइज रखने में भी मदद करता है। तो यहां इन 5 सरल चरणों का पालन करके घर पर यह स्वस्थ और स्वादिष्ट चाय बनाना है।

स्टेप 1

2 इलायची, 2 लौंग और nam इंच दालचीनी लें और एक मोर्टार मूसल में बारीक कूट लें।

चरण 2

अब, मुट्ठी भर अखरोट के साथ 4 -5 बादाम का टुकड़ा करें और उन्हें मोर्टार मूसल में कुचल दें।

चरण 3

फिर, एक केतली में 2 कप पानी उबालें और कुचल दालचीनी, इलायची, लौंग, बादाम और अखरोट पानी में मिलाएं।

चरण 4

इसके अलावा, कश्मीरी ग्रीन टी की पत्तियों के साथ पानी में कुछ सूखे गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं। इसे कुछ मिनट के लिए उबालें।

चरण 5

अंत में, चाय को तनाव दें और चाय को कप में डालें। कुछ कटे हुए बादाम और केसर के गार्निश से गार्निश करें। मूल रूप से हालांकि इस चाय में चीनी नहीं डाली जाती है, अगर आप मीठा स्वाद पसंद करते हैं तो आप इसमें थोड़ी चीनी मिला सकते हैं। गर्म - गर्म परोसें।

यह भी पढ़ें: -

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -