स्वस्थ जोड़ पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

स्वस्थ जोड़ पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

मानव शरीर में 202 हड्डियां शामिल हैं और हड्डियां एक दूसरे के साथ जुड़ती हैं जिन्हें विशेष रूप से जंक्शन कहा जाता है। अस्थि जोड़ों शरीर के आंदोलन का समर्थन करते हैं और शरीर की स्थिरता बनाए रखते हैं। डेली फंक्शन्स जैसे चलना, दौड़ना, कूदना, मुड़ना, मुड़ना और दूसरों को जोड़ के कारण ले जाना आसान होता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, जोड़ घिसते और फटते हैं, कम लचीले हो जाते हैं और चोट और घुटने के दर्द का खतरा बढ़ जाता है। यहाँ स्वस्थ जोड़ों को बनाए रखने के लिए कुछ एहतियाती उपायों की सूची दी गई है:

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से जोड़ों के आसपास की मांसपेशियां मजबूत रहती हैं, जिससे वे स्थिरता बनाए रख सकते हैं। इससे जोड़ों का दर्द कम हो जाता है। एक प्रशिक्षक से सलाह लेना सुनिश्चित करें क्योंकि वे किसी व्यक्ति के लिए उपयुक्त फॉर्म का सुझाव देते हैं।

जॉइंट हेल्थ के लिए साइकिल चलाना, स्विमिंग करना बहुत अच्छा है। टेनिस और बास्केटबॉल खेलने से संयुक्त मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। यह अभ्यास जोड़ों पर अधिक तनाव नहीं डालता है। ये दिल की सेहत के लिए भी अच्छे हैं।

कार्डियो एक्सरसाइज न केवल दिल को मजबूत बनाने के साथ-साथ फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाती है बल्कि हड्डियों के लिए भी अच्छा है। जॉगिंग, दौड़ना जैसे कम प्रभाव वाले कार्डियो व्यायाम बेहतर होते हैं जबकि स्प्रिंटिंग और स्किपिंग जैसे उच्च प्रभाव वाले व्यायाम हड्डियों पर दबाव डालेंगे।

स्ट्रेचिंग केवल एक वार्म-अप और कूल-डाउन विधि पर विचार करने की तुलना में बहुत अधिक है। संयुक्त स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग पर्याप्त है। यह लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है और जोड़ों के आसपास की कठोर मांसपेशियों को ढीला करता है। 

सही अंतराल के बीच में घूमना, सही तरह का व्यायाम करना और मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करना स्वस्थ जोड़ों को बनाए रखता है।

विश्व का हर 10वां शख्स कोरोना संक्रमित ! WHO का डरा देने वाला बयान

आर्मी हॉस्पिटल से कोरोना संक्रमित ट्रम्प ने जारी किया वीडियो सन्देश, कही ये बात

दिल्ली में हुई रामविलास पासवान की हार्ट सर्जरी, पीएम मोदी ने फोन पर जाना हालचाल