अब अंतरिक्ष में गूंजेगी हॉकिंग की आवाज
अब अंतरिक्ष में गूंजेगी हॉकिंग की आवाज
Share:

दुनिया के महान दिवंगत भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की आवाज को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. हॉकिंग की बेटी लुसी हॉकिंग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शांति व उम्‍मीद के संदेश के रूप में स्टीफन की आवाज अंतरिक्ष में भेजी जा रही है. बता दें के प्रसिद्ध वैज्ञानिक हॉकिंग का इसी साल मार्च में निधन हो गया था. वह जबतक जिये अंतरिक्ष की उत्‍पति, ब्‍लैक होल के रहस्‍यों और समय की प्रकृति जैसे विषयों पर काम करते रहे.

एक अंग्रेजी मीडिया एजेंसी को दिए इंटरव्यू में लुसी हॉकिंग ने बताया कि, 'उनकी आवाज सबसे नजदीकी ब्‍लैक होल 1A 0620-00 की ओर प्रसारित की जाएगी. यह शांति और उम्‍मीद का संदेश होगा जो कि इस ग्रह पर हमारे एक साथ सद्भाव से रहने की जरूरत के लिए है.' उनकी आवाज को अंतरिक्ष में भेजने का काम यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी करेगी.

जानकारी के मुताबिक हॉकिंग की राख को दफनाए जाने से पहले उनकी आवाज को अंतरिक्ष में भेजने का काम किया जाएगा. बता दें कि हॉकिंग की राख वेस्‍टमिंस्‍टर एबे में आईजेक न्‍यूटन और चार्ल्‍स डार्विन के बीच दफनाई जाएगी.इस जगह पर यूक्लियर फिजिक्‍स के प्रवर्तक अर्नेस्‍ट रदरफॉर्ड(1937) और इलेक्‍ट्रॉन की खोज करने वाले जोसेफ जॉन थॉमसन (1940) की डेड बॉडीज को हाल ही में यहां दफनाया गया है.

 

नवाज शरीफ की पत्नी को पड़ा दिल का दौरा

फ़्रांस: बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने के शक में दो संदिग्ध गिरफ्तार

अमेरिकी आयात शुल्क पर लेंगे तत्काल एक्शन- चीन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -