इंटरनेट के बढ़ते कदम...आपके लिए यह हुआ और भी आसान
इंटरनेट के बढ़ते कदम...आपके लिए यह हुआ और भी आसान
Share:

इंटरनेट की इस दुनिया का एक सर्च इंजन "गूगल", जिसके साथ कॉम्पिटिशन करने आ रहा है यह "Wikipedia इंजन." टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में  सर्च इंजन गूगल जो आज अपना एक विशिष्ट स्थान बनाये हुए है. इसकी position इंटरनेट जगत में उच्च रही है . मगर अब इसको टक्कर देने के लिए विकिपीडिया सर्च इंजन आगे आ रहा है.

बताया जा रहा है कि यह सर्च इंजन विकिपीडिया आपके जीवन से जुड़े हर एक क्षेत्र के बारे में विशेष जानकारी प्रदान करेगा यह ऐसी लिंक प्रदान करेगा जिससे आप आसान तरीके से हर एक क्षेत्र से जुडी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे .साथ ही साथ अपने ही पोर्टल में अन्य वेबसाइट्स की लिंक प्रदान करेगा. जिससे आपको कोई नए सर्च के लिए सोचना पड़े. 

आपके लिए अहम बात तो यह है कि यह बहुत ही काम समय में हर एक क्षेत्र से जुडी जानकारी प्रदान करेगा .और एक अच्छी स्पीड के साथ आपके लक्ष को पूरा करेगा . अक्सर हमारे साथ यह होता है कि हम नेट होते हुए भी बहुत सी जानकारी नहीं ले पाते क्योंकि वहां तक हमारा ध्यान नहीं जाता और समय पर संबंधित क्षेत्र की जानकारी नहीं ले पाते . और उस वक्त हमें असुविधा उत्पन्न होती .पर आज विज्ञान हमारे लिए सहायक सिद्ध हुआ है.जो हमें इंटरनेट के माध्यम से बहुत सी जानकारी प्रदान करता है .

यह विकिपीडिया सर्च इंचन आप आपको एक ही क्लिक पर इंटरनेट की दुनिया से जोड़ देगा साथ ही साथ ऐसी फंक्शनालिटी प्रदान करेगा जिसके जरिये आप घर बैठे ही अपनी इक्छाओं की पूर्ती कर सकेंगें नए नए फीचर्स  जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगें .

यह सर्च इंजन विकिपीडिया Microsoft Bing को भी टक्कर देने के लिए आगे आ रहा है.विकिपीडिया के इस  नए सर्च इंजन को आगे लाने  के लिए अमरीका के जॉन एस और जेम्स एल नाइट फाउंडेशन ने विकिमीडिया फाउंडेशन को 2.5 लाख डॉलर की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई है.

सभी यूजर के पास  रहेगी अपनी एक  सिक्युरिटी सुविधा -

विकिपीडिया  के अनुसार नॉलेज इंजन के लिए यूजर की प्राइवेसी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होगी इसके अलावा इस सर्च इंजन पर यूजर क्या सर्च कर रहा है, वह किस क्षेत्र में जानकारी ले रहा है. इसे कोई जान नहीं पायेगा . एक और विशेष बात की इसकी जानकारी विज्ञापनदाताओं से नहीं साझा की जाएगी. इतना ही नहीं, नॉलेज इंजन को विज्ञापनमुक्त सेवा रखने पर विचार किया जा रहा है.

 यदि आप गूगल पिकासा का यूज करते हैं तो कुछ इस तरह से रहें सावधान-

हम किसी भी सर्च इंजन से जानकारी तो ले लेते है. पर यह ध्यान नहीं देते की यह जानकारी कंहाँ से आई वो सच है या झूट साथ ही साथ कुछ ऐसी लिंक भी आती है. जो आपके सिस्टम पर आकर वायरस के रूप  में परिवर्तित होकर उसे नुकसान पहुंचाती  है.

विकिपीडिया सर्च इंजन आपको हर एक जानकारी का पूरा डिस्क्रिप्शन देगा .वह ऐसी जानकारी ही देगा जिससे आप पर कोई गलत इफेक्ट नहीं होगा .
सोशल नेटवर्किंग पर जोरनॉलेज इंजन इस माध्यम को और अधिक रोचक बनाने के लिए साइट को Facebook, Twitter और G+ जैसी अन्य कई सोशल नेटवर्किंग साइटों से जोड़ेगा.ऐसी लिंक प्रदान करेगा जिससे आप आसानी से कोई भी बुकिंग जैसी अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकेंगें .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -