ऑफिस में रहें इन गलतियों से दूर

By Emmanual Massey
Feb 23 2021 05:49 PM
ऑफिस में रहें इन गलतियों से दूर

वर्कप्लेस पर सभी लोग बहुत मेहनत करते हैं, पर कई बार वे असफल हो जाते हैं और उनकी इस असफलता का कारण बनती हैं, उनकी छोटी-छोटी सी गलतियाँ. जानिए ऐसी कौन सी बातें हैं जो आपको वर्कप्लेस पर नही करनी चाहिए :-

1) झूठे बहाने न बनायेँ :- कई बार जब आपका ऑफिस जाने का मन नही होता हैं तो आप कई तहर से बहाने बनाते हैं और छुट्टी भी ले लेते हैं, ऐसा करने से नुकसान आपका ही होता हैं, इससे आप अपने साथ काम करने वालो का भी विश्वास खोते हैं. इसलिए ऐसा कभी न करें.

2) गलती को माने :- आपसे अगर ऑफिस में गलतियाँ होती भी हैं तो आप उसे स्वीकार भी करें, अपनी गलतियों को किसी और पर न थोपें. गलती नही मानने से आप दुसरो का भरोसा भी खो देंगे.

3) ऑफिस में ना करें पर्सनल बातें :- कभी भी ऑफिस में अपने पर्सनल काम ना करें, ऑफिस के फोन से पर्सनल कॉल करना, ईमेल पर चैट करना, प्रिंटर पर पर्सनल डॉक्युमेंट्स लेना यह सारे काम ऑफिस में नही करने चाहिए.ऐसे काम करने से आपकी निगेटिव छवि ऑफिस वालो के सामने बनेगी.

4) गुस्सा ना करें :- कभी भी किसी बात पर गुस्सा न करें, अगर आप किसी भी बात पर गुस्सा करते हैं तो आप सामने वाले के सामने अपने आपको सेंसिटिव प्रुफ करते हैं.वही दूसरी तरह अगर आप किसी भी बात पर रिएक्ट ही नही करेंगे तो आप सॉफ्ट टारगेट बनते हैं.इसलिए अपना स्वभाव बैलेंस्ड रखें और चीज़ो को पॉजिटिव नज़रिये से देखें.

5) ड्रेसिंग सेंस :- वर्कप्लेस पर आपको अपने ड्रेसिंग सेंस को ठीक रखना बेहद ज़रूरी होता हैं, ऑफिस का वातावरण भले ही कितना भी कूल हो आपका ड्रेसिंग सेंस ग्रेसफुल होना चाहिए.

भारत ने की मॉरीशस के साथ रक्षा और व्यापार समझौतों की शुरूआत

काठमांडू: क्षमा पूजा के लिए काठमांडू में 25 भारतीय पुजारी हुए शामिल

ख़त्म हुआ इंतजार! बेटे के जन्म के बाद करीना ने किया पहला पोस्ट