बाप-बेटे की जोड़ी ने किया कमाल, लोहे के कबाड़ से बना डाली पीएम मोदी की 14 फीट ऊंची प्रतिमा

गुंटूर: आज पुरे देश के लोग पीएम मोदी का जन्मदिन अपने अपने तरीके से मना रहे है वही इस बीच आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के तेनाली कस्बे में पीएम नरेंद्र मोदी की 14 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई गई है। विशेष बात ये है कि ये प्रतिमा लोहे के कबाड़ से तैयार की गई है। इसी माह बेंगलुरु के एक मैदान में इस मूर्ति को स्थापित किया जाएगा। लगभग दो माह की कड़ी मेहनत के पश्चात् पिता-पुत्र की एक जोड़ी ने इसे तैयार किया है। ये प्रतिमा अब पूर्ण रूप से तैयार हो गई है तथा इसे शीघ्र ही बेंगलुरु भेजा जाएगा।

वही ये प्रतिमा गुंटूर जिले के तेनाली के कलाकार कटुरु वेंकटेश्वर राव तथा उनके बेटे कटुरु रवि द्वारा बनाई गई है। उनके अनुसार ये मूर्ति पूर्ण रूप से ऑटोमोबाइल कंपनियों द्वारा फेंके गए एक टन से ज्यादा कचरे का इस्तेमाल करके बनाई गई है। इसे हैदराबाद, विशाखापत्तनम, चेन्नई तथा गुंटूर के स्क्रैप बाजारों से जमा किया गया था। उन्होंने बताया, ‘हमने 10 व्यक्तियों की एक टीम की सहायता से तेनाली में प्रतिमा बनाना आरम्भ किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 14 फीट ऊंची प्रतिमा बनाने के लिए बाइक की चेन, गियर के पहिये, लोहे की छड़, नट, बोल्ट तथा अन्य टूटे हुए अनुपयोगी धातु के टुकड़ों जैसे दो टन डिस्चार्ज किए गए ऑटोमोबाइल स्क्रैप का उपयोग किया।’

वही परिवार में पांचवीं पीढ़ी के मूर्तिकार वेंकटेश्वर राव ने बताया कि उनके पूर्वज सिर्फ मंदिर की प्रतिमाओं पर काम करते थे। उन्होंने बताया, ‘मेरे पिता ट्रैक से हट गए तथा छोटी-छोटी प्रतिमा बनाने लगे। इसने और विविधता ला दी तथा कांस्य की प्रतिमाएं बनाना आरम्भ कर दिया। मेरे बेटे ने स्क्रैप आर्ट का आरम्भ किया।’ हिंदुस्तान एंबेसडर कार के मॉडल, ऑटो-रिक्शा, ट्रैक्टर, राष्ट्रीय प्रतीक, हाथी, बाइसन तथा बैलगाड़ी कुछ स्क्रैप कलाकृतियां हैं, जिन्हें आप यहां देख सकते हैं।

PM मोदी का जन्मदिन: 3 बजे तक डेढ़ करोड़ लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

अंतरिक्ष में 90 दिन गुजारने के बाद पृथ्वी पर लौटे तीन अंतरिक्ष यात्री

CBI बिल्डिंग की बेसमेंट में लगी भयंकर आग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -