इन तीन शहरों में कोविड अस्पताल की स्थापना करेगा DRDO

Apr 21 2021 10:06 AM
इन तीन शहरों में कोविड अस्पताल की स्थापना करेगा DRDO

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के अध्यक्ष डॉ. जी सतेश रेड्डी ने देश भर में इस तरह के कोरोना संकट के बीच एक बड़ी खबर की घोषणा की है। संगठन ने मंगलवार को लखनऊ में 450-बेड अस्पताल, वाराणसी में 750-बेड अस्पताल और अहमदाबाद में 900-बेड अस्पताल स्थापित करने पर काम करने की घोषणा की। 

तदनुसार, रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में कोविड-19 देखभाल अस्पताल का निर्माण युद्धस्तर पर है। इस सुविधा में आईसीयू वार्ड में वेंटिलेटर के साथ-साथ ऑक्सीजन बेड और कोविड-19 रोगियों के लिए भी होंगे। अस्पताल एक स्थायी संरचना के रूप में बनाया जाएगा जिसमें एक ही छत के नीचे सभी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं हैं। 

डीआरडीओ ने नई दिल्ली में एक सुविधा स्थापित की है, जिसमें सभी ऑक्सीजन बेड, बड़ी संख्या में वेंटिलेटर, शून्य शुल्क, बुनियादी परीक्षण सुविधाएं और एयर कंडीशनिंग हैं। DRDO ने राष्ट्र की मदद की और WHO मानकों के अनुसार अस्पतालों का निर्माण किया। संगठन ने SpO2 (रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति) पूरक ऑक्सीजन वितरण भी विकसित किया है जो कि अत्यधिक प्रवाह वाले क्षेत्रों में तैनात ऑक्सीजन प्रवाह चिकित्सा और सैनिकों के लिए मध्यम COVID रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बीच, भारत ने पिछले 24 घंटों में 2,59,170 नए COVID -19 मामले और 1,761 मौतें दर्ज कीं, जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार सुबह दिखाया गया है।

कोरोना का प्रकोप! इतिहास में पहली बार महाकुंभ में दिखा अकल्पनीय दृश्य

आर्थिक तंगी से परेशान कोरोना मरीज ने ली खुद की जान

क्या कभी हमीदिया अस्पताल से रेमडिसिविर इंजेक्शन नहीं हुए चोरी?