राज्यों के पास नहीं बचा स्टॉक, 1 मई से 18+ के टीकाकरण पर लगा ग्रहण
राज्यों के पास नहीं बचा स्टॉक, 1 मई से 18+ के टीकाकरण पर लगा ग्रहण
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के प्रकोप से निजात पाने के लिए टीकाकरण का अभियान जारी है। 1 मई से इस अभियान को नई गति प्राप्त होने जा रही है। एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले हर शख्स के लिए टीकाकरण खुल जाएगा। मगर इस मिशन पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है, क्योंकि कई राज्य सरकारें कह चुकी हैं कि उनके पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में प्रत्येक स्थान टीकाकरण होना कठिन है। वहीं, केंद्र सरकार का कहना है कि राज्य सरकारों के पास एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध हैं। 

1 मई से आरम्भ होने वाले टीकाकरण के नए चरण को लेकर केंद्र सरकार का कहना है कि राज्य, केंद्रशासित प्रदेशों के पास अभी 1 करोड़ वैक्सीन शेष हैं। जबकि अगले तीन दिनों में 80 लाख डोज़ और भी पहुंच रही हैं। भारत सरकार ने अभी तक प्रदेशों को 15।65 करोड़ वैक्सीन फ्री में उपलब्ध करवाई हैं।

केंद्र सरकार के अनुसार, अभी तक प्रदेशों ने कुल 14।64 करोड़ डोज़ का उपयोग किया है। ऐसे में एक करोड़ डोज़ शेष हैं तथा 80 लाख से अधिक डोज़ अगले तीन दिन में प्रदेशों को मिल जाएंगी। टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से प्रदेशों को लेटर लिखा गया है। इसमें केंद्र ने कहा है कि वैक्सीन के स्टॉक का उपयोग इस प्रकार से किया जाए, जिससे 18 वर्ष से ज्यादा आयु वाले लोगों को वैक्सीन की नई सप्लाई प्राप्त हो सके। जो सप्लाई सीधे प्रदेशों को मिल रही है, उसका उपयोग 18 साल से ज्यादा आयु वाले लोगों के लिए किया जाए। 

भारतीय दूतावास ने नेपाल की यात्रा से बचने के लिए नागरिकों को दी चेतावनी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस प्रभावित शहरों में लॉकडाउन को बढ़ाने का दिया आदेश

इथियोपिया में कोरोना के 841 नए मामले आए सामने, 2,53,120 तक पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -