टाटा मोटर्स एवं राज्य सरकार के बीच एमओयू
टाटा मोटर्स एवं राज्य सरकार के बीच एमओयू
Share:

टाटा मोटर्स एवं राज्य सरकार के बीच एमओयू , 17 करोड़ रुपये की लागत से डेढ़ वर्ष में होगा निर्माण , खुलेगा रांची जमशेदपुर में इंस्टीटय़ूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर , मुख्यमंत्री रघुवर दास और परिवहन मंत्री सीपी सिंह की उपस्थिति में टाटा मोटर्स एवं राज्य सरकार के बीच एमओयू हुआ । टाटा मोटर्स द्वारा जमशेदपुर में इंस्टीटय़ूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर खोला जायेगा । टाटा मोटर्स की ओर से वीपी एवं ग्लोबल हेड कस्टमर केयर संजीव गर्ग ने और राज्य सरकार की ओर से परिवहन सचिव रतन कुमार ने हस्ताक्षर किये ।

ड्राइविंग स्कूल में अत्याधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल किया जायेगा । भूमि पर केंद्र सरकार द्वारा प्रदत्त 17 करोड़ रुपये से अगले डेढ़ वर्ष में ड्राइविंग स्कूल का निर्माण किया जायेगा । ग्लोबल हेड कस्टमर केयर संजीव गर्ग ने बताया की सरकार द्वारा ड्राइविंग स्कूल के लिए 12 एकड़ भूमि जमशेदपुर के काशीडीह में देगी । प्रशिक्षुओं की ड्राइविंग क्षमता सुधारने के लिए इनोवेटिव ड्राइविंग टेस्टिंग सिस्टम होगा , कैमरा बेस्ड ड्राइविंग स्किल असेसमेंट की सुविधा प्रदान की जायेगी । इन तकनीकों के इस्तेमाल से सही रूप से प्रशिक्षित चालकों को ही लाइसेंस दिया जायेगा । सूत्रो से पता चला ; ड्राइविंग स्कूल में प्रशिक्षुओं को समय-समय पर नई तकनीकी और क्षमता संवर्धन कार्यक्रम में शामिल किया जायेगा । ड्राइविंग स्कूल मे हर साल तीन हजार से अधिक लोगों को लाइट मोटर व्हीकल,

लाइट ट्रांसपोर्ट व्हीकल व हेवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल चलाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा । राज्य सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी और प्रशिक्षुओं के लिए हॉस्टल की व्यवस्था भी होगी । टाटा मोटर्स ड्राइविंग स्कूल के लिए विशेषज्ञ प्रदान कर एवं संचालन मे सहयोग प्रदान करेगी । इसमे प्रतिवर्ष 15 हजार चालकों को रिफ्रेशर कोर्स कराया जायेगा । वहा पर मोजूद मुख्य सचिव राजीव गौबा, सीएम के प्रधान सचिव संजय कुमार,श्रम विभाग की प्रधान सचिव मृदुला सिन्हा,सीएम के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल एवं टाटा मोटर्स के वरीय अधिकारी उपस्थित थे । परिवहन मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि डेढ़ साल में इंस्टीटय़ूट बनकर तैयार हो जायेगा ।

15 अगस्त से हाथ रिक्शा की व्यवस्था समाप्त होगी , सरकार सबको इ-रिक्शा देगी ; सी एम बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास एवं क्षमता संवर्धन के साथ इस दिशा में तेजी से बढ़ा जा सकता है । वहा मोजूद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार तीव्र गति से राज्य का विकास चाहती है । सीएम ने कहा कि 15 अगस्त से हाथ रिक्शा की व्यवस्था समाप्त होगी , सरकार सबको इ-रिक्शा देगी । युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें कुशल बनाना सरकार का दायित्व है । टाटा मोटर्स द्वारा कहा गया कि उनका आइरिश ब्रांड इ-रिक्शा है ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -