नहीं टूटने चाहिए होम आइसोलेशन के नियम, केन्द्र ने दी चेतावनी
नहीं टूटने चाहिए होम आइसोलेशन के नियम, केन्द्र ने दी चेतावनी
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों ने कहा है कि होम आइसोलेशन को लेकर दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराएं. संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए जमीनी स्तर पर इन दिशानिर्देशों का पालन जरूरी है. कुछ मामलों में लापरवाही सामने आने के बाद शुक्रवार को राज्यों को इस संबंध में निर्देश दिया गया. आधिकारिक बयान में कहा गया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन को लेकर 10 मई को नए दिशानिर्देश जारी किए थे जो अब भी प्रभावी हैं.

SC में बोली योगी सरकार- शरजील इमाम के भाषण के कारण अलीगढ़ में हुआ पथराव-आगजनी

अपने बयान में सरकार ने कहा है कि इसके तहत हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में रह सकते हैं. इसके लिए मरीज को शौचालय की व्यवस्था के साथ एक कमरा उपलब्ध होना चाहिए, जहां उसकी देखरेख करने वाला कोई हो. साथ ही मरीज इस बात पर सहमत हो कि वह अपनी सेहत पर नजर रखेगा और अधिकारियों को स्थिति से अवगत कराता रहेगा. इसमें एक महत्वपूर्ण प्रावधान यह भी है कि होम आइसोलेशन के लिए जांच कर रहे डॉक्टर का मरीज की स्थिति और उसके रहने की व्यवस्था से संतुष्ट होना जरूरी है.

द्वितीय विश्व युद्ध की वर्षगांठ होगी खास, भारत से शामिल होंगे रक्षा मंत्री '

जिसके तहत मरीज को सेल्फ आइसोलेशन और होम क्वारंटाइन के नियमों के पालन का शपथ पत्र भी देना होता है. होम आइसोलेशन के सभी मामलों में डॉक्टरों की एक टीम द्वारा नियमित निगरानी भी होनी चाहिए. बयान में कहा गया है कि कुछ राज्यों में निर्देशों का पालन नहीं होने से मरीज के परिवार के सदस्यों और आस-पड़ोस के लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ा है. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय भी राज्यों को पत्र लिखकर निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने को कह चुका है.

चीन का दावा, बोला- गलवान घाटी हमारी, भारतीय सेना ने पार की सरहद

सर्वदलीय बैठक में बोलीं ममता- चाहे नुकसान उठाना पड़े, लेकिन चीन को भारत में एंट्री नहीं देना

आखिर क्या है ‘ओकमिस्ट’ सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग यूनिट ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -