संघ प्रमुख मोहन भागवत का देखिये यह ख़ास अंदाज, पांच दिनों के प्रवास पर पहुंचे रांची
संघ प्रमुख मोहन भागवत का देखिये यह ख़ास अंदाज, पांच दिनों के प्रवास पर पहुंचे रांची
Share:

RSS Sangh Samagam अपने पांच दिनों के प्रवास पर रांची पहुंचे आरएसएस के सर संघचालक मोहन भागवत सूचना भवन के आईएमए सभागार में विशिष्‍ट लोगों के साथ बैठक कर रहे हैं। ऐसे में वे यहां संपर्क विभाग की योजना के तहत रांची के प्रमुख लोगों से मिलने पहुंचे हैं। वहीं संघ प्रमुख मोहन भागवत के कार्यक्रम स्‍थल आइआइएम सभागार पहुंचते ही लोगों ने उनकी जाेरदार आगवानी की।इसके अलावा  बंद कमरे में हो रही इस बैठक में देश और राज्‍य के ज्‍वलंत समस्‍याओं पर मंथन हो रहा है।  रांची महानगर में शाखाओं की संख्या बढ़ाने का दिया टास्क-संघ प्रमुख ने बैठक में रांची महानगर में शाखाओं की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया।इसके अलावा  एक वर्ष का समय देते हुए कहा कि अगली शिवरात्रि तक सभी बस्तियों में शाखा शुरू हो जानी चाहिए। 

मोहन भागवत ने शाखाओं पर समाज के लोगों को आमंत्रित करने एवं समाज के कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर भाग लेने की बात कही। समाज की संघ से है काफी अपेक्षाएं-सूत्रों के मुताबिक संघ प्रमुख ने कहा कि समाज के लोगों की संघ से काफी अपेक्षाएं हैं। इसके साथ ही लोग चाहते हैं कि सभी काम संघ ही करे। वहीं अब उनकी अपेक्षाओं पर खरा होने के लिए प्रयास करने होंगे। वैसे स्वयंसेवक कर भी रहे हैं। जब भी कहीं आपदा आती है, सबसे पहले स्वयंसेवक पहुंचते हैं।वहीं समाज के लोग इसमें कैसे भाग लें, इस पर विचार करना चाहिए।
 
भारतीय और हिंदू एक-दूसरे के पूरक  : मोहन भागवत
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा है कि भारतीयता और हिंदू एक-दूसरे के पर्याय और पूरक हैं। इसके अलावा अपने देश की संस्कृति, परंपरा और विचारों का पूरा-पूरा प्रतिनिधित्व हिंदू शब्द करता है। ऐसे में हिंदुओं की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। वहीं उन्हें राष्ट्र के निर्माण की जिम्मेदारी लेनी होगी। भारत में अच्छा या बुरा जो भी होता है, उन सबकी जिम्मेदारी हिंदुओं को लेनी होगी। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि देश को बढ़ाना है तो हिंदू को बढ़ाना होगा। वहीं आज विश्व को भारत की जरूरत है। हमें फिर विश्व गुरु बनना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी को अपना स्वार्थ छोड़कर आगे आना होगा। इसके साथ ही संघ प्रमुख गुरुवार को रांची में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों और स्थानीय लोगों को संबोधित कर रहे थे।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों को दिया तोहफा, ऐसी जमीन वालों को मिलेगा मुआवजा

ममता का केंद्र पर बड़ा प्रहार, कहा- तापस पॉल की मौत के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार

देश के लिए बनेगी एक नीति, औद्योगिक विकास में नहीं आएगी राजनीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -