हीरे की एक ऐसी खदान जहां आम आदमी भी खोज सकता है हीरे

Feb 13 2016 07:07 PM
हीरे की एक ऐसी खदान जहां आम आदमी भी खोज सकता है हीरे

नई दिल्ली: यदि आप किसी ऐसी जगह का सपना देखते हो जहां हीरे की खदान हो और आप चाहे कितने भी हीरे खोज सकते हो. तो यह सच भी हो सकता है. क्योंकि अमेरिका में एक ऐसी जगह हे जहां आप नाममात्र का शुल्क चुकाकर हीरे खोज सकते हो और वह हीरा केवल आपका ही होगा चाहे उसकी कीमत कुछ भी हो और आप उसके मालिक बन सकते हो, तो अब शायद आपको यह सपना देखने की जरुरत नहीं होगी. 

अमेरिका के अरकांसास स्टेट के पाइक काउंटी के मरफ्रेसबोरो में एक ऐसी ही हीरे की खदान है. यह दुनिया की एकमात्र ऐसी हीरे की खदान है, जहां कोई भी हीरों को खोज सकता है. यहां जिस भी व्यक्ति को डायमंड मिलता है, वह उसका ही होता है. इसकी कीमत हजारों डॉलर में होती है. इस खदान को क्रेटर ऑफ़ डायमंड भी कहा जाता है, जो केवल आम आदमियों के लिए ही खोला गया है.

खदान में लोगों को अब तक हजारों डायमंड मिले हैं. अधिकारियों के अनुसार 1972 से अभी तक यहां 31,000 डायमंड मिल चुके हैं. 40 कैरट का 'अंकल सेम' भी यहीं मिला था. यह अमेरिका में मिला अब तक का सबसे बड़ा डायमंड है। यहां अधिकतर बहुत छोटे साइज के डायमंड मिलते हैं। चार या पांच कैरट का भी डायमंड हजारों डॉलर का होता है. यहां लोगों को बड़ी संख्या में डायमंड खोजते हुए देखा जा सकता है.