जानिए क्यों केरल राज्य को  मिला संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार
जानिए क्यों केरल राज्य को मिला संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार
Share:

केरल राज्य ने देश को गौरवान्वित किया है क्योंकि इसे संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार मिला है जिससे यह प्रशंसा और उदाहरणों की स्थिति बन गई है । केरल को गैर-संचारी रोगों से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में अपने "उत्कृष्ट योगदान" के लिए गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार मिला । गैर-संचारी रोगों के संयम और नियंत्रण पर इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र इंटरएजेंसी टास्क फोर्स (यूएनएटीएफ) पुरस्कार की घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अलोम घेब्रेयसस ने की ।

यह पुरस्कार एनसीडी, मानसिक स्वास्थ्य और व्यापक एनसीडी से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की रोकथाम और नियंत्रण में बहुक्षेत्रीय कार्रवाई पर 2019 के दौरान उपलब्धियों को मान्यता प्रदान करते है। स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने इस पुरस्कार को स्वास्थ्य क्षेत्र में केरल की सक्रिय सेवा का श्रेय देने की घोषणा की। शैलजा ने एक बयान में कहा, राज्य सरकार ने जीवनशैली से होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए हर स्तर पर बुनियादी जन स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर अस्पतालों तक सुविधाओं की व्यवस्था की है, हम कोविड-19 अवधि के दौरान मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सफल रहे क्योंकि हम एनसीडी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम थे । उन्होंने राज्य की उपलब्धि के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया।

यह पहली बार है जब राज्य को इस वार्षिक पुरस्कार के लिए स्वीकार किया गया है । केरल दुनिया भर के स्वास्थ्य मंत्रालयों में शामिल है। राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह पुरस्कार केरल में जीवन शैली रोग नियंत्रण तंत्र और आबादी के एक बड़े वर्ग को प्राप्त उपचार और मुफ्त सेवाओं की याद थी । "इसके अलावा, राज्य के अत्याधुनिक फेफड़ों की बीमारी नियंत्रण कार्यक्रम, कैंसर उपचार कार्यक्रम और पक्षाघात नियंत्रण कार्यक्रम भी पुरस्कार के लिए विचार किया गया।"

ओडिशा: प्रख्यात सर्वोदय नेता भागवत प्रसाद नंदा का हुआ देहांत

यूपी में दलित युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म और मारपीट, 4 आरोपियों पर केस दर्ज

बालासुब्रमण्यम का कोरोना से निधन, सलमान खान बोले- दिल टूट गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -