पंजाब में 2021 की जनगणना के लिए राज्य स्तरीय कांफ्रेंस का होगा आयोजन

पंजाब में 2021 की जनगणना के लिए राज्य स्तरीय कांफ्रेंस का होगा आयोजन

चंडीगढ़: जनगणना 2021 को सफलता के साथ पूरा करने के लिए पंजाब भवन में पंजाब के डिविजनल कमिश्नरों और डिप्टी कमिश्नरों के अलावा चंडीगढ़  (यूटी) के सीनियर अधिकारियों की राज्य स्तरीय कांफ्रेंस का आयोजित किया जाने वाला है. वहीं इसकी अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव स्थानीय निकाय-कम -नोडल अफ़सर संजय कुमार ने इस अहम कार्य के लिए आम लोगों को जागरूक करने और सरकारी मुलाज़िमों को प्रशिक्षण देने पर ज़ोर दिया. डायरेक्टर जनगणना पंजाब और चंडीगढ़ डा. अभिषेक जैन ने जनगणना 2021 से संबंधित विभिन्न मुद्दों बारे प्रजेंटेशन देते हुये कहा कि जनगणना 2021 का 45 दिनों का पहला चरण पंजाब में 15 मई से 29 जून, 2020 तक और चंडीगढ़ में 15 अप्रैल से 30 मई, 2020 तक होगा. उन्होंने डिप्टी कमिश्नरों और म्यूंसिपल कमिश्नरों की अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में प्रमुख जनगणना अफ़सर के तौर पर भूमिका और जिम्मेदारियों संबंधी विस्तृत जानकारी दी.

मिली जानकारी के अनुसार संयुक्त डायरेक्टर मृत्युंजय कुमार ने बताया कि पंजाब में 5 डिविजऩें हैं, जिनमें 22 ज़िले, 91 तहसीलें, स्टैचरी स्टेटस वाले 170 कस्बे, 95 जनगणना कस्बे (नॉन -स्टैचरी) और 12,477 गाँव शामिल हैं. जंहा इस बात को लेकर उन्होंने बताया कि तकरीबन 67555 गणनाकार (ऐनूमीरेटर) और सुपरवाइजऱ राज्य के लगभग 60 लाख घरों से अंदाजऩ 3 करोड़ से अधिक आबादी संबंधी आंकड़े एकत्रित करेंगे. इस दौरान पंजाब और यू.टी. चण्डीगढ़ जनगणना डायरैक्टोरेट के अधिकारियों की तरफ से जनगणना संबंधी मोबाइल एप और सीएमएमएस पोर्टल पर कामकाज संबंधी जानकारी भी दी गई.

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना कमिश्नर डा. विवेक जोशी ने बताया कि मोबाइल एप द्वारा आंकड़े एकत्रित किये जाएंगे और यदि कोई गणनाकार (ऐनुमीरेटर) मोबाइल एप चलाने में असमर्थ रहता है तो वह रिवायती ढंग से पेपर द्वारा भी आंकड़े इकठ्ठा कर सकता है. उन्होंने कहा कि फील्ड कर्मियों को इस बार पहले की अपेक्षा ज़्यादा मेहनताना दिया जायेगा. डिजिटल फॉर्मेट द्वारा जानकारी एकत्रित करने वाले कर्मियों को अतिरिक्त भत्ता दिया जायेगा.

शरणार्थी शिविर में ईसाईयों को घर में घुसकर पीटा, चर्च और स्कूल में की तोड़फोड़

'धंधा करती है' कहकर युवती को उठा ले गए दो पुलिसवाले, एक कमरे में ले जाकर...

चोर ने उड़ाए 2.67 करोड़ की ज्वेलरी, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान