Makar Sankranti 2020: जयपुर में जमकर हुई पतंगबाजी, अमित शाह ने भी कार्यकर्ताओ के साथ लुटा मज़ा
Makar Sankranti 2020: जयपुर में जमकर हुई पतंगबाजी, अमित शाह ने भी कार्यकर्ताओ के साथ लुटा मज़ा
Share:

मकर संक्रांति 2020: राजस्थान के जयपुर में मकर संक्रांति के मौके पर पतंगबाजी ने आज राजनीतिक दलो की दूरियां भी मिटने की कोशिश की । इसके अलावा   राजस्थान की कांग्रेस सरकार के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने भाजपा सांसद दीया कुमारी के साथ पतंग उड़ाई। वही ये दोनों राजस्थान के पर्यटन विभाग की ओर से जयपुर के जलमहल पर आयोजित पतंग उत्सव में भाग लेने के लिए पहुंचे। इसके बाद पर्यटन मंत्री जयपुर के पूर्व राजपरिवार के महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट की ओर से सिटी पैलेस में आयोजित पतंग उत्सव में भी पहुंचे। इसका आयोजन की मेजबान राजपरिवार की सदस्य दीयाकुमारी थी। इसके अलावा अमित शाह ने मकर संक्रांति के मौके पर कार्यकर्ताओं और जनता के साथ खुले मैदान में पतंगबाजी का मज़ा लिया 

इस मौके पर सरकार के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने आसमान में गुब्बारे छोड़कर इसका उद्घाटन किया गया है। कार्यक्रम में मंत्री ने पतंग उड़ाई और पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी देखा है । इसके अलावा मंत्री ने कहा कि पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें सभी को पार्टियों की सीमा को समाप्त कर एकजुट होकर काम करना चाहिए। इसके साथ ही विभाग द्वारा नए सर्किट बनाए जा रहे हैं और राज्य में आने वाले पर्यटकों के लिए नए स्थलों को मौजूद किया जा रहा है।

इस अवसर पर सांसद, दीया कुमारी ने पर्यटन विभाग के प्रयासों की सराहना की, जिसके जरिये रंगों व उल्लास वाले इस महोत्सव का आयोजन किया गया था। उन्होंने इसे शानदार पहल बताया था । इसके अलावा महोत्सव के दौरान लोक कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जा रहे है , जिनमें कच्छी घोड़ी, कठपुतली, अलगोजा, मयूर नृत्य, हरियाणवी घूमर, लंगा गायन, बहरूपिया व भपंग वादन शामिल थे। इस महोत्सव का बड़ी संख्या में विदेशी व घरेलू पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने लुत्फ उठाया और कई पारंपरिक व्यंजनों का भी आनंद लिया था। सिटी पैलेस में भी इसी तरह का आयोजन हुआ है । इस दौरान राजस्थानी लोक गायकों द्वारा पारंपरिक लोक गीत प्रस्तुत किए। इसके अलावा साथ ही, पर्यटकों को स्वर्गीय सवाई राम सिंह द्वितीय (1835-1880) की प्रदर्शित की गई पतंगों व चरखी देखने का अवसर भी मिला। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव: कांग्रेस के साथ गठबंधन की तैयारी में राजद, सीटों के बंटवारे पर बातचीत जारी

बाबूलाल मरांडी का भाजपा में जाना लगभग तय, ताज़ा बयान से मचा बवाल

डोनाल्‍ड ट्रंप ने विपक्ष पर साधा निशाना, सुलेमानी की हत्‍या को लेकर दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -