पंजाब की नदियों का पानी रोकने की तैयारी, पाकिस्तान में आने वाला है जलसंकट
पंजाब की नदियों का पानी रोकने की तैयारी, पाकिस्तान में आने वाला है जलसंकट
Share:

पाकिस्‍तान को लेकर नई बता सामने आई है, जिसमें पंजाब की नदियों का पानी जल्‍द रोका जाएगा। पंजाब की यह नदियों पाकिस्तान जा रही है। वही, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा कि पाकिस्‍तान जा रहा पंजाब की नदियों का पानी जल्‍द रोका जाएगा। इसके लिए शाहपुरकंडी में बनाया जा रहा बैराज का कार्य जल्‍द पूरा होगा। इसके बाद नदियों का पानी पाकिस्‍तान नहीं जाने दिया जाएगा।वह बुधवार को शाहपुरकंडी में निर्माणाधीन बैराज के कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे। गजेंद्र शेखावत ने कहा कि वर्ष 2021 के अंत तक बैराज बांध का काम पूरा हो जाने की उम्‍मीद है। बैराज के निर्माण में केंद्र सरकार की तरफ से फंड की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ सरकार नागरिकता कानून के खिलाफ, विधानसभा में ला सकती है विशेष प्रस्ताव

अपने बयान में उन्होंने आगे कहा कि बांध बनने के बाद पानी पाकिस्तान जाने से रोका जाएगा। इससे पंजाब सहित कई राज्‍यों में पानी की समस्‍या समाप्‍त होगी। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान सिंचाई विभाग के सचिव कर्णेशकर शर्मा, आरएसडीए चीफ इंजीनियर एसके सलूजा और अधिकारियों के साथ बैठक भी की। केंद्रीय मंत्री का दौरा मंगलवार को प्रस्तावित था। मंगलवार को कैबिनेट मंत्री सुखबिंदर सिंह सरकारिया ने उनका दिनभर इंतजार किया, लेकिन शेखावत नहीं पहुंचे। बुधवार को वह यहां आए ताे सरकारिया सहित कोई भी नेता नहीं पहुंचा।

माकपा नेता सीताराम येचुरी का ऐलान, कहा- नहीं देंगे NPR और NRC का जवाब

इसके अलावा गजेंद्र शेखावत ने बताया कि बांध से बचने वाले पानी को सीमावर्ती क्षेत्रों में भेजकर 100 से अधिक गांवों को पीने का पानी भी उपलब्ध करवाने की योजना है। प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार 86 प्रतिशत फंड देगी। जम्मू कश्मीर को इसका काफी फायदा मिलेगा। इसके लिए जम्मू कश्मीर के हिस्से के फंड को भी केंद्र सरकार ही देगी। बैराज के खर्च का 14 फीसद हिस्सा पंजाब सरकार देगी।

सीएम हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से मांगा समय, कैबिनेट विस्तार का समय नजदीक

CAA Protest: खुद आंदोलन करने की हिम्मत नहीं रही, इसलिए औरतों और बच्चों को चौराहों पर बिठाया

जदयू : हर मोर्चो पर बूरा भला कहने वाले इन नेताओं को पार्टी से मिल सकता है बाहर का रास्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -