लंपी वायरस को लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट,पशुओं को टीकाकरण करने के दिए निर्देश
लंपी वायरस को लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट,पशुओं को टीकाकरण करने के दिए निर्देश
Share:

भोपाल/ब्यूरो। मध्यप्रदेश में लंपी वायरस को लेकर प्रदेश की सरकार अलर्ट मोड पर है। इसी कड़ी में राज्य पशु रोग अन्वेषण प्रयोगशाला भोपाल में कंट्रोल रूप बनाया गया है। सरकार ने एमरजेंसी नंबर 0755-2767583 भी जारी किया है। पशुपालक किसान इस नंबर पर कॉल कर परेशानियां बता सकते हैं। वही एक और धार जिले के 17 गांव के 65 पशु जिसमें सबसे ज्यादा धरमपुरी और मनावर के पशु लंपी वायरस से इफेक्टेड है। हालांकि इनमें से एक की भी मौत नहीं हुई है। लगातार वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वहीं रिंग वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। पशुओं को वैक्सीनेशन के लिए धार कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने फ्री आफ चार्ज लगाने के लिए निर्देश दिए हैं।

सीएम शिवराज ने भी वायरस के रोकथाम को लेकर बैठक ली। सीएम ने अधिक से अधिक पशुओं का टीकाकरण के निर्देश दिए है। प्रदेश के प्रभावित जिलों से सटे जिलों में सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने प्रदेश के पशु चिकित्सा अमले को अलर्ट पर रहने कहा है। आस पास के जिलों और बॉर्डर पर खास नजर रखी जा रही है।

जानकारी के अनुसार प्रदेश के 10 जिलों में लंपी वायरस का अटैक हुआ है। इनमें रतलाम, नीमच, बैतूल, मंदसौर, उज्जैन, इंदौर, धार, खंडवा और बुरहानपुर में लंपी वायरस का अटैक हुआ है। इन 10 जिलों में 16 दुधारू पशुओं की मौत हुई है। जिलों में करीब 2170 पशु प्रभावित हुए है जिनमें से 1717 ठीक हो गए है। फिलहाल भोपाल लंपी अटैक से सुरक्षित है। एहतियात के तौर पर भोपाल में ब्रुसेल्ला टीकाकरण किया जा रहा है। अब तक 5000 बछियों को टीका लगाया जा चुका है। 

ये क्या बोल गई शराबबंदी पर गरजने वाली उमा भारती?

निकलने जा रही है झांकिया, बंद रहेंगे इंदौर के ये मार्ग

बिशप सिंह के ठिकानों पर EOW का छापा, मिला इतना कैश कि फ़टी रह गई अधिकारियों की आँखे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -