185 करोड़ की लागत से तैयार होगा एसडीआरएफ का नया प्रशिक्षण केंद्र
185 करोड़ की लागत से तैयार होगा एसडीआरएफ का नया प्रशिक्षण केंद्र
Share:

देहरादून : एसडीआरएफ का प्रशिक्षण केंद्र 185 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा। यह देश का पहला ट्रेनिंग होगा, जिसमें अत्याधुनिक तकनीक  इस्तेमाल होगी। तीन चरणों में तैयार होने वाले सेंटर का काम जनवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। पहले चरण में करीब 79 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। 

एसडीआरएफ देश का पहला पुलिस संगठन

प्राप्त जानकारी के अनुसार एसडीआरएफ देश का पहला ऐसा राज्य पुलिस संगठन बना है, जिसने माउंट एवरेस्ट पर अपना परचम लहराया है। प्रदेश में सात कंपनी गठन की कार्ययोजना है। अब तक चार कंपनी अस्तित्व में आ चुकी हैं। कई सालों से एसडीआरएफ का हेड क्वार्टर जौलीग्रांट एयरपोर्ट के पास टेंट आदि में संचालित है। 

थाईलैंड की तर्ज पर होगा निर्माण 

आपको जानकारी के लिए बता दें एसडीआरएफ को अब अत्याधुनिक ट्रेनिंग सेंटर के साथ आलीशान हेड क्वार्टर की सौगात मिलने जा रही है। एसडीआरएफ के एसपी की माने तो ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण 23 हेक्टेयर भूमि में होगा। यह देश का पहला उच्च तकनीक वाला ट्रेनिंग सेंटर होगा। इसमें थाईलैंड की तर्ज पर डीप वाटर रेस्क्यू पौंड का निर्माण होगा। साथ ही 100 बिस्तर वाला अस्पताल भी होगा। यहां पर दो हेलीपैड भी बनाए जाएंगे, ताकि आपदा की स्थिति में घायलों को हैलीकाप्टर के माध्यम से अस्पताल में लाया जा सके। 

नए साल से टूरिस्ट वीजा दे सकता है सऊदी अरब

फ्लिपकार्ट की क्रिसमस सेल शुरू, ग्राहक उठा रहे 22 हजार रु तक का लाभ

SAMSUNG ने दिया नए साल का तोहफा, घटाएं इन दमदार फ़ोन के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -