एक छोटी सी गलती से आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, SBI ने की चेतावनी जारी
एक छोटी सी गलती से आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, SBI ने की चेतावनी जारी
Share:

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी दी है। भारत में निरन्तर बढ़ रही बैंक धोखाधड़ी के मामलों से ग्राहकों को बचाने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने सावधानी बरतने को कहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि धोखाधड़ी केवल एटीएम से ही नहीं, बल्कि आपके फोन का सारा डाटा चोरी करके भी हो सकती है। हम अक्सर हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, ट्रेन या होटल में अपना फोन चार्ज करते हैं, किन्तु अगली दफा ऐसा करने से एक बार अवश्य सोचिए क्योंकि इससे आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

हमारी फोन पर निर्भरता इतनी बढ़ गई है कि उसकी बैटरी खत्म होने पर हम उसे कहीं भी चार्ज पर लगा देते हैं। किन्तु एसबीआई ने ऐसा करने से लोगों को चेतावनी दी है। बैंक के अनुसार, ऐसा करने से आपके फोन का डाटा चंद ही मिनटों में ही हैक हो सकता है। इसकी जानकारी एसबीआई ने ट्वीट करते हुए दी है। अपने ट्वीट में एसबीआई ने कहा कि, 'चार्जिंग स्टेशन में अपना फोन चार्ज पर लगाने से पहले दो बार विचार करें। मालवेयर के कारण आपके फोन का डाटा चोरी हो सकता है। इससे हैकर्स को आपका पासवर्ड और डाटा एक्सपोर्ट करने का अवसर मिल जाता है। इसलिए अपने मोबाइल को किसी भी चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज न करें।'

SBI ने कहा कि जूस हैकिंग एक ऐसा साइबर अटैक है, जो फोन के चार्जिंग पोर्ट की सहायता से काम करता है। डाटा कनेक्शन और यूएसबी की सहायता से हैकर्स आपके फोन में मालवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं, जिससे हैकर्स आपके फोन का डाटा हैक कर सकते हैं। ऐसे में आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां जल्द बेचेंगी मेडिक्लेम पॉलिसी, प्रस्ताव को मिलेगी मंजूरी

बीते 10 सालों के सबसे निचले स्तर पर पहुंची भारतीय रेलवे की कमाई, CAG ने आय बढ़ाने के लिए दिए ये सुझाव

RIL ले सकती है, आलोक इंडस्ट्रीज के लिए 5000 करोड़ रुपये का लोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -