1अप्रैल से पांच सहयोगी बैंकों का एसबीआई में हो जाएगा विलय
1अप्रैल से पांच सहयोगी बैंकों का एसबीआई में हो जाएगा विलय
Share:

नई दिल्ली : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आगामी 1 अप्रैल से अपने पांच सहयोगी बैंकों को अपने में विलय कर लेगा. इसके लिए गुरूवार को गजट अधिसूचना जारी कर दी गई. इस महीने के आरम्भ में कैबिनेट ने एसबीआई में पांच सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी दी थी.

आपको बता दें कि जो पांच बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया में समाहित होंगे वे हैं स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद. एसबीआई ने स्टॉक एक्सचेंजों को सरकार की अधिसूचना की जानकारी दे दी है. इस विलय के बाद एसबीआई का आकार और बड़ा हो जाएगा.देश के कुल बकाया ऋण में उसकी हिस्सेदारी 25 फीसदी के करीब पहुंच जाएगी. एसबीआई के पास स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर के 75 फीसदी, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर के 90 और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर के 79 प्रतिशत शेयर हैं .विलय के बाद एसबीआई के पास 23 हजार शाखाएं होंगी, जिससे उसका देश के बैंकिंग क्षेत्र में और दबदबा बढ़ेगा.इस विलय से पहले साल में एसबीआई को 1,000 करोड़ रुपये की बचत का अनुमान है.

कैबिनेट मंजूरी के बाद एसबीआई ने एक वक्तव्य में कहा था कि विलय के बाद उसकी ताकत बढ़ेगी. अभी एसबीआई के सहयोगी बैंकों का कारोबार कुछ खास इलाकों पर केंद्रित है. इसलिए उनके साथ जोखिम जुड़ा है. एसबीआई ने कहा था कि सरकारी बैंकों के बीच कंसॉलिडेशन के जरिये बैंकिंग क्षेत्र को मजबूत बनाने की दिशा में यह बड़ा कदम है.

यह भी पढ़ें

एसबीआई ATM से निकले बच्चों के खेलने वाले नकली नोट

मौसम की जानकारी देने के नाम पर किसानों को बिना बताए काटे 990 करोड़ रुपए

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -