भारतीय स्टेट बैंक करेगा अपनी चार सर्विस बंद, जाने इन सर्विस के बारे में
भारतीय स्टेट बैंक करेगा अपनी चार सर्विस बंद, जाने इन सर्विस के बारे में
Share:

नई दिल्ली : देश के सभी बैंकों में सबसे बड़े बैंक एसबीआई द्वारा समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए जरूरी जानकारियां दी जाती हैं। जिनका ग्राहक वक्त रहते उपयोग भी करते हैं।  हाल में एसबीआई बैंक ने द्वारा जारी सूचना के अनुसार बैंक आने वाले दो महीनों में अपनी 4 बैंकिंग सेवाओं को बंद करने जा रहा है और इन सेवाओं को बंद करने के लिए एसबीआई की तरफ से घोषणा की जा चुकी है। जहां एक ओर एसबीआई नगद निकासी पर कुछ प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है वहीं दूसरी ओर इसकी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं में भी कुछ बदलाव होंगे।   

देना और विजया बैंक के विलय होने से पहले ही हुआ विरोध शुरू

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश अनुसार बैंकों को अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कार्ड को बंद करना है। रिजर्व बैंक के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए स्टेट बैंक 31 दिसंबर से अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद करने जा रहा है। यहां बता दें कि यदि आपके पास ऐसा कोई कार्ड है तो इसे जल्द से जल्द बदल लें वर्तमान में एसबीआई की ओर से चिप वाले कार्ड निशुल्क दिए जा रहे हैं।

3 दिन बाद एसबीआई बदलने वाला है यह नियम,ग्राहकों पर पड़ेगा यह असर

 

गौरतलब है कि देश में एसबीआई के ग्राहकों की संख्या सबसे अधिक है और अब आप 1 नवंबर से एटीएम कार्ड के जरिये 20 हजार रुपये से अधिक की राशि नहीं निकाल सकेंगे इसके पहले बैंक के ग्राहक एटीएम के जरिए 40 हजार रुपये की राशि निकाल सकते थे वहीं एसबीआई की ओर से कैशलेस व डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। 


भारतीय स्टेट बैंक अपना मोबाइल वॉलेट भी 1 नवंबर से बंद करने जा रहा है, हालांकि बैंक के अनुसार इस वॉलेट सेवा को बंद किया जा चुका है लेकिन जिन ग्राहकों के पैसे पहले से इसमें पड़े हैं वे कैसे और कब मिलेंगे इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसके साथ ही बैंक अब अपनी इंटरनेट बैंकिंग सेवा और ऑनलाइन बैंकिंग सेवा को भी बंद कर सकता है। इस बारे में बैंक की ओर से लगातार नोटिफिकेशन भेज कर ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है। 


खबरें और भी 

इंद्रा नूई: दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक के बारे में 10 बातें जो आप नहीं जानते

एस्सार स्टील को 42000 करोड़ में खरीदा आर्सेलर मित्तल ने

दिन भर बाजार में हावी रही बिकावली, 340 अंक टूटकर बंद हुआ सेंसेक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -