हड़ताल के बीच SBI ने बढ़ाए बेस रेट, महंगा होगा लोन-ज्यादा देनी होगी EMI
हड़ताल के बीच SBI ने बढ़ाए बेस रेट, महंगा होगा लोन-ज्यादा देनी होगी EMI
Share:

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी आधार दर में 10 आधार अंकों (बीपीएस) का इजाफा किया है। हाल ही में मिली जानकारी के तहत SBI के इस कदम से मौजूदा उधारकर्ताओं के लिए ऋण थोड़ा महंगा होना तय है। SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी को माने तो बेस रेट में 10 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। वहीं नई दर 15 दिसंबर, 2021 से प्रभावी हो गई हैं। आपको बता दें कि इससे पहले सितंबर में बैंक ने आधार दर को 5 आधार अंक घटाकर 7।45 फीसदी कर दिया था। जी दरअसल भारतीय स्टेट बैंक ने प्राइल लेंडिंग रेट को भी बढ़ाने का फैसला किया है और यह 10 फीसदी से 12।30 फीसदी कर दिया गया है। दूसरी तरफ बेस रेट में 10 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की गई है।

इसका मतलब है कि यह नई दर 7।55 फीसदी होगी। आपको बता दें कि SBI ने 15 दिसंबर 2021 से 2 करोड़ रुपये से ऊपर की सावधि जमाओं पर ब्याज भी बढ़ा दिया है, जबकि 2 करोड़ रुपये से कम की FD की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। फिलहाल बैंक द्वारा बेस रेट बढ़ाए जाने का सीधा असर एसबीआई ग्राहकों पर पड़ेगा। कहा जा रहा है बेस रेट में बढ़ोतरी होने से ब्याज दरें पहले से महंगी हो जाएंगी जिससे लोन लेने वाले ग्राहकों को अधिक ब्याज देना होगा। वहीं बैंक के इस कदम से होम लोन, ऑटो लोन, बिजनेस लोन और पर्सनल लोन की दरें बढ़ जाएंगी। इसी के साथ ग्राहकों को अब पहले से ज्यादा ईएमआई का भुगतान करना होगा।

आपको बता दें कि SBI ने हड़ताल के बीच यह फैसला लिया है। आप सभी जानते ही होंगे इस समय बैंक कर्मचारियों (Bank Employees) के 9 संगठनों के शीर्ष निकाय यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने दो दिन की हड़ताल (Bank Strike) का ऐलान किया है। जी दरअसल दो सरकारी बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण (Bank Privatization) के खिलाफ इस हड़ताल का ऐलान किया गया है।

कल से बैंकों में रहेगी हड़ताल, सोमवार तक नहीं हो पाएगा बैंक से जुड़ा कोई काम

SBI को IPO के माध्यम से SBI MF में अपनी 6% हिस्सेदारी बेचने के लिए बोर्ड की मंजूरी मिली

SBI ने बदला बड़ा नियम! जाने वरना ट्रांजैक्शन में होगी परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -