राज्य विधानसभा चुनाव 2021: केरल और तमिलनाडु में इस दिन होंगे चुनाव

Feb 26 2021 05:37 PM
राज्य विधानसभा चुनाव 2021: केरल और तमिलनाडु में इस दिन होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल समेत 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना के कारण हर पोलिंग बूथ पर अधिकतम 1000 वोटर होंगे। इन चुनावों में 824 निर्वाचन क्षेत्र शामिल होंगे। आयोग ने कोरोना को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं। राज्‍य इनमें अपने हिसाब से परिवर्तन कर सकते हैं। Road शो कुछ पाबंदियों के साथ होंगे।

अरोड़ा ने बताया कि इसके पश्चात् केरल का नंबर आएगा। केरल में 1 चरण में ही वोटिंग होगी। यहां 6 अप्रैल को वोट पड़ेंगे।  उपचुनाव भी साथ होंगे। ऐसा ही तमिलनाडु में भी होगा। वहां भी 1 चरण में वोट डाले जाएंगे। तमिलनाडु में 6 अप्रैल को पोलिंग और 2 मई को काउंटिंग होगी।

असम में विधान सभा के 126 सदस्य हैं, पश्चिम बंगाल में 294, तमिलनाडु में 234, केरल में 140 और पुडुचेरी में 33 सीटें हैं (30 निर्वाचित और 3 केंद्र द्वारा मनोनीत)। सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा था कि असम विधानसभा चुनाव 2021 में रोंगाली बिहू फेस्टिवल और सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को ध्यान में रखकर आयोजित किया जाएगा। इस प्रकार, यह संभावना है कि असम चुनाव प्रक्रिया अप्रैल में ही पूरी हो जाएगी। अरोड़ा ने कहा था कि पांच राज्यों में चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा करते समय राज्य त्योहारों और परीक्षाओं पर विचार किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन के बावजूद पूरे भारत में पैठ बनाने के लिए, चुनाव सख्त कोरोना दिशा निर्देशों का पालन आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन सहित राज्य मंत्रिमंडल अल्जाइमर रोग से है पीड़ित: रमेश चेन्निथला

दक्षिण कोरिया ने 2 सप्ताह के लिए वर्तमान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का दिए निर्देश

'दाढ़ी बढ़ाने से कोई रविंद्रनाथ टैगोर नहीं बन जाता...', पीएम मोदी पर कांग्रेस का तंज