राज्य विधानसभा चुनाव 2021:पश्चिम बंगाल में आठ चरण में होंगे चुनाव, इस दिन शुरू होगा पहला चरण

Feb 26 2021 05:42 PM
राज्य विधानसभा चुनाव 2021:पश्चिम बंगाल में आठ चरण में होंगे चुनाव, इस दिन शुरू होगा पहला चरण

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल सहित 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के चुनाव कार्यक्रम के बारे में बताया. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 8 चरण में चुनाव कराए जाएंगे.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 8 चरण में चुनाव कराए जाएंगे. पुडुचेरी में एक अभ्यर्थी की चुनावी खर्च सीमा 22 लाख रुपये निर्धारित की गई है. जबकि बिहार में चुनावी खर्च सीमा को 10% बढ़ाया गया है. दूसरे 4 प्रदेशों के लिए यह सीमा 30.8 लाख है. 4 प्रदेशों तमिलनाडु, असम, केरल और पश्चिम बंगाल में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल मई-जून में समाप्त हो रहा है. वहीं, पुडुचेरी में विश्वास मत पर मतदान से पहले सीएम वी. नारायणसामी द्वारा इस्तीफा देने से कांग्रेस नीत सरकार गिर गई थी तथा वहां विधानसभा भंग कर राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के आगामी चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की। असम के पहले चरण में 27 अप्रैल को, दूसरे चरण में 02 अप्रैल को और तीसरे चरण में 06 अप्रैल को मतदान होगा। 06 अप्रैल को केरल और तमिलनाडु में चुनाव होंगे। पश्चिम में चुनाव 8 चरणों में कराए जाएंगे। पहला चरण 27 मार्च को, दूसरा 01 अप्रैल को, तीसरा 06 अप्रैल को, चौथा 10 अप्रैल को, पांचवां 17 अप्रैल को, छठा चरण 22 अप्रैल को, सातवां चरण 26 अप्रैल को और आठ चरण 28 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा।

राज्य विधानसभा चुनाव 2021: केरल और तमिलनाडु में इस दिन होंगे चुनाव

राज्य विधानसभा चुनाव 2021 कार्यक्रम की हुई घोषणा, 27 मार्च को असम में होगा पहले चरण का चुनाव

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन सहित राज्य मंत्रिमंडल अल्जाइमर रोग से है पीड़ित: रमेश चेन्निथला