अब स्वच्छता अभियान में कौवे भी नहीं हैं पीछे
अब स्वच्छता अभियान में कौवे भी नहीं हैं पीछे
Share:

हम सभी ने बचपन में यह कहानी तो सुनी होगी कि किस तरह उस प्यासे कौवे ने अपनी अक्लमंदी का उदहारण देते हुए मटके में पत्थर डाल कर पानी पिया था. ज्यादातर लोग कौवे को कम आंकते हैं और बात करते वक़्त बोलते हैं कि कौवे की तरह कांव-कांव मत करो. लेकिन अब हम जो आपको बताने जा रहे हैं उस बात को जानकार आप हैरान हो जायेंगे कि वाकई ये पक्षी कितना अकल्मन्द है.

अक्सर हम अपनी आम दिनचर्या में देखते हैं कि किस तरह लोग सिगरेट फूंकने के बाद उसे डस्टबिन में डालना भूल जाते हैं और नाली या सड़क के किनारे ही ठिकाने लगा देते हैं. लेकिन अपनी स्वच्छता बरक़रार रखते हुए और प्रदुषण से निपटते हुए नीदरलैंड ने एक नया तरीका खोज निकला है. यहाँ पर 'क्राउडेड सिटीज' नाम का एक स्टार्टअप हुआ है जिसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को स्वच्छ रखना है. लेकिन इस पूरी मुहीम की खास बात यह है की इस अभियान में कौवों को भी शामिल किया गया और अब कौवे भी सड़क पर पड़ी सिगरेट बट्स उठा कर डस्टबिन में डालेंगे.

कौवे के सिगरेट बट्स को उठाकर डिवाइस में डालते ही डिवाइस इसे स्कैन करता है और यह कन्फर्म करता है कि यह सिगरेट बट ही है. इन सबके चलते डिवाइस कौओं को इनाम के तौर पर खाना भी देता. इस तरह का कचरा पक्षियों और अन्य जानवरों के लिए बेहद नुकसानदायी है. इस पूरी मुहीम के तहत कौओं को ग्रेड A हासिल हुआ है. यूट्यूब पर इस Video को 'TOMONEWS ' द्वारा शेयर किया गया है.

पल्लो लटके सांग पर इन दोनों ने किया बहुत ही धमाकेदार डांस

सनी लियॉन ने 'तेरा इंतज़ार' का दूसरा ट्रेलर वीडियो किया शेयर

मुर्गा ही बनता था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -