आज से बजट सत्र शुरू, तीन तलाक पर चर्चा संभव

आज से बजट सत्र शुरू, तीन तलाक पर चर्चा संभव

यह बतौर राष्ट्रपति कोविंद का पहला अभिभाषण होगा. राष्ट्रपति का यह अभिभाषण केंद्र सरकार के रिपोर्ट कार्ड के साथ साथ अगली योजनाओ का प्रपत्र होता है. केंद्र सरकार की पिछले साल की उपलब्धियों के साथ साथ आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के विज़न, योजनाओं और एजेंडे का उल्लेख इसमें होता है. राष्ट्रपति भवन से संसद भवन तक राष्ट्रपति अपने अंग रक्षक और घुड़सवार दस्ते के साथ बग्घी या कार से आएंगे.

राष्ट्रपति के अभिभाषण के तुरंत बाद उपराष्ट्रपति संक्षेप में अभिभाषण के पहले और आखिरी पैराग्राफ का अंग्रेजी अनुवाद पढ़ेंगे. इसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश करेंगे. इसके बाद सदन स्थगित हो जाएगा. गौरतलब है कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली देश का आम बजट पेश करेंगे. वित्त मंत्री के साथ बजट तैयार करने में एक पूरी टीम लगी हुए रहती है.

रविवार को बजट सत्र से पहले बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार बजट सत्र के दौरान एक बार में तीन तलाक संबंधित विधेयक को पारित कराने का प्रयास करेगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा नेता मुलायम सिंह आदि शामिल थे .

 

बजट सत्र से पहले दो सर्व दलीय बैठकें आज

बजट से रेलवे की उम्मीदे !

बजट की बड़ी खबरें