7 वर्ष की आयु से ही होटलों में गिलास धोना किया शुरू , फिर इस तरह बदली थी ओम पुरी की किस्मत
7 वर्ष की आयु से ही होटलों में गिलास धोना किया शुरू , फिर इस तरह बदली थी ओम पुरी की किस्मत
Share:

बॉलीवुड में आज के समय में ऐसा कोई भी नहीं है जो ओम पुरी को न जानता हो, वह हमेशा ही अपनी एक्टिंग कॉमेडी और कभी अपने खलनायक के किरदार में लोगों का दिल जीत चुके है।  इतना ही नहीं ओम पुरी की आज डेथ एनिवर्सरी है।  जी हां ओम पुरी का जन्म आज ही के दिन यानि 18 अक्टूबर 1950 में पंजाब में हुआ था।  उन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक हिट मूवीज भी दी है। 

कौन थे ओम पुरी?:  जब वे 7 साल के थे, तो एक दुकान पर गिलास धोने का काम करने लगे। हिंदी फिल्मों के अलावा पाकिस्तान और हॉलीवुड की फिल्मों में काम किया। पुरी ने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से ग्रेजुएशन किया। उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) से भी पढ़ाई की। यहां नसीरुद्दीन शाह उनके क्लासमेट थे। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ननिहाल पंजाब के पटियाला से पूरी की। 1976 में पुणे के FTII से ट्रेनिंग ली थी। बाद में ओमपुरी ने अपने निजी थिएटर ग्रुप "मजमा" को बनाया था।  अभी फ़िलहाल ओमपुरी सलमान खान के साथ में अपनी फिल्म 'ट्यूबलाइट' में भी काम कर कर चुके है.

मिले कई फिल्म अवार्ड:  गोधूलि, भूमिका, भूख, शायद, सांच को आंच नहीं जैसी अनेक फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इससे उन्हें कोई खास फायदा नहीं मिला, पर 1980 में रिलीज फिल्म "आक्रोश" इनके सिनेमा करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई।  ओमपुरी को अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किए गया। फिल्म "अर्धसत्य" एक ऐसी फिल्म थी, जो ओमपुरी के सिनेमा करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में गिनी जाती है। फिल्म में ओमपुरी ने एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी।  हिंदी फिल्मों के अलावा ओमपुरी ने पंजाबी और दूसरी भाषाओं की फिल्मों में भी अपनी कला को दिखाया है व एक अच्छे अभिनेता के रूप में अभिनय किया है। नव्बे के दशक में ओमपुरी ने छोटे पर्दे की ओर भी अपना रुझान दिखाया है। सिनेमा जगत में अपना एक बहुत ही अच्छा योगदान देने के कारण 1990 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया।  4 दशक लंबे सिनेमा करियर में लगभग 200 फिल्मों में अभिनय किया। ओमपुरी ने अपने जीवन मे अनेक समस्याओं का सामना करते हुए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे पर कभी हार नहीं मानीं और अपनी मंजिल तक पहुंच ही गए। उनका देहांत आज ही के दिन यानि 06 जनवरी 2017 को हो गया था।  

फैशन के मामले में नहीं सोनम कपूर का कोई तोड़, मिल चुका है ये बड़ा खिताब

फिल्म 'तारा' को जापान में टोक्यो फिल्म अवार्ड्स में मिला ये पुरस्कार

सलमान की को याद करते हुए दिव्या ने शेयर की तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -