चाय और कॉफ़ी नहीं बल्कि इन चीजों के सेवन से करें अपने दिन की शुरुआत

हमारे खान-पान और रहन-सहन का तरीका बदल रहा है। हम स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्यप्रद आहार नहीं खाते हैं या स्वस्थ जीवन शैली नहीं जीते हैं। देर रात तक जागने और सुबह देर से उठने की ऐसी प्रथा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हम अक्सर अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट सबसे पहले चाय या कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। सुबह खाली पेट 8-10 घंटे तक कैफीन का सेवन आंतों को नुकसान पहुंचाता है और पाचन को खराब करता है। दिन की शुरुआत स्वस्थ पेय पदार्थों के साथ करना बेहतर होता है।

खाली पेट सुबह आप जो कुछ भी खाते-पीते हैं, वह आपके पेट में अवशोषित हो जाता है। पेट के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए सुबह खाली पेट हल्का तरल भोजन लेना सबसे अच्छा है। अपने वजन और अपने स्वास्थ्य को अच्छी स्थिति में रखने के लिए सुबह खाली पेट सबसे पहले इन पेय पदार्थों का सेवन करें। हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं।

खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन:

-आप अपने शरीर को ऊर्जा देने और उचित पाचन सुनिश्चित करने के लिए सुबह खाली पेट पानी के साथ व्हीटग्रास को उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं। व्हीटग्रास पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

- सुबह खाली पेट सबसे पहले नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर पीने से वजन कम करने और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

- सुबह आप चाहें तो सेब के सिरके में नींबू, अदरक, लहसुन, दालचीनी और शहद मिलाकर पी सकते हैं. यह पेय आपके पेट को अच्छे आकार में बनाए रखेगा और वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

- सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू और अदरक मिलाकर शहद मिलाकर पिएं. सुबह खाली पेट शहद का पानी नींबू के साथ पीने से फैट बर्न होता है। अदरक वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। कई अध्ययनों में अदरक को मोटापे के इलाज में उपयोगी साबित किया गया है।

-सुबह खाली पेट तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबालकर उसका सेवन करें. तुलसी शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ इम्युनिटी को भी बूस्ट करती है। आप तुलसी की बूंदों को गर्म पानी में मिलाकर पेय भी बना सकते हैं।

- तुलसी के पत्तों और अदरक को पानी में उबालकर आप अपच या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत पा सकते हैं। इसमें नींबू और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट सबसे पहले पिएं।

- खाली पेट अजवाइन को पानी में उबालकर पानी पी लें. नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

लगातार हार के बाद कप्तान कोहली को OUT करेगी BCCI ? आज होगी बड़ी बैठक

फिल्मों में एंट्री करने जा रही है भारतीय टीम के इस मशहूर क्रिकेटर की बहन, जानिए हैं कौन?

जेल से बाहर आने के बाद राज कुंद्रा ने अब उठाया ये बड़ा कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -