इन छोटी-छोटी चीज़ों को अपनाकर रह सकते है आप फिट

इन छोटी-छोटी चीज़ों को अपनाकर रह सकते है आप फिट

फिटनेस के बारे में बात करते ही अधिकांश व्यक्तियों का बहाना होता है क्या करें समय ही नहीं है। परन्तु ये समय तब हम सरलता से मैनेज कर लेते हैं जब किसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत का शिकार होते हैं। परन्तु ये गलत है, स्वयं को फिट रखने के लिए ऐसी चीज़ों की प्रतीक्षा क्यों करना? पूरे दिन में केवल एक घंटा तो अपने लिए निकाला ही जा सकता है। हमारी सफलता कहीं न कहीं फिटनेस पर भी डिपेंड करती है। मतलब बेहतरीन जिंदगी के लिए फिटनेस आवश्यक है, तो छोटी-छोटी चीज़ों से फिटनेस का आरम्भ करे। 

तंदरुस्त रहने के लिए कई फ्लोर तक चढ़ने-उतरने के लिए सीढि़यों का उपयोग करें। इससे पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। यहां तक कि मोटापा कम करने के लिए सभी प्रकार की दूसरी एक्सरसाइज़ करने से बेहतर है दिन में कई बार सीढ़ियां चढ़ना-उतरना। इसके अतिरिक्त ये आपके हार्ट के लिए भी उचित रहेगा। तो सोचना क्या आज से ही करें इसका आरम्भ।

साथ ही आधे घंटे के लंच ब्रेक में यदि 15 मिनट बचा लें तो वॉक की जा सकती है। यदि ब्रेकफास्ट हैवी करते हों तो लंच में केवल दही, फ्रूट्स, वेजीटेबल्स अथवा नट्स ले सकती हैं। इस वक़्त का इस्तेमाल वॉक के लिए किया जा सकता है। लंच के अतिरिक्त डिनर करने के पश्चात् ही थोड़ा समय वॉक के लिए अवश्य निकालें। वही यदि शाम को टीवी पर फेवरेट प्रोग्राम देखते हैं तो उसके मध्य में कॉमर्शियल ब्रेक का उपयोग सिट अप्स, क्रंचेज एवं पुश अप्स के लिए कर सकते हैं। यदि इसमें भी आलस आ रहा है तो 2 से 3 मिनट तक की रनिंग ही अपने स्थान पर कर लें। प्रातः खुशगवार बनाएं। इसी के साथ आप इन उपायों को अपने काम के बीच भी अपना सकते है।

इस तरह के बैली फैट पर दे ध्यान, साथ ही इन्हे कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

क्लीयर त्वचा पाना चाहती हैं तो करे ये काम

ग्लोइंग और खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय