इस रेस्टोरेंट में इशारों-इशारों में होता है सब काम, बोलने पर है मनाही
इस रेस्टोरेंट में इशारों-इशारों में होता है सब काम, बोलने पर है मनाही
Share:

आज तक आपने दुनिया में मौजूद कई अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में सुना होगा. जहां कहीं जेल की तरह बने रेस्टोरेंट में लोग खाना खाते हैं तो कहीं पेड़ों पर और यहां तक कि पानी के अंदर भी रेस्टोरेंट बने हुए हैं और आज हम आपको ऐसे ही अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जहां बोल कर नहीं बल्कि सिर्फ इशारों से ही खाने का ऑर्डर आपको देना पड़ता है. बता दें कि यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में खुला हुआ है और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फूड चेन स्टारबक्स ने इस रेस्टोरेंट की शुरुआत की है.

बता दें कि इसे साइलेंट कैफे का नाम दिया गया है और यह चीन का पहला इस तरह का रेस्टोरेंट भी है. साथ ही बता दें इस रेस्टोरेंट की खास बात यह है कि यहां आने वाले ग्राहकों को बिना बोले अपना ऑर्डर देना पड़ता है. यहां पर आपको जो भी मंगाना हो, अपने हाथ के इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बता दें, ऑर्डर आपके पास पहुंच जाएगा. 

जानकारी के मुताबिक, यहां ऐसी भी सुविधा दी गई है कि अगर कोई ऐसी बात जिसे ग्राहक कर्मचारियों को नहीं समझा पाते है तो उसे एक नोटपैड पर लिखकर आप दे सकते हैं. साथ ही यहां ग्राहक और कर्मचारियों के बीच डिजिटल संचार की भी व्यवस्था की गई है. ख़ास बात यह है कि रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिह्न और सूचक यानी इंडिकेटर बने हुए हैं ताकि उनके मतलब को आसानी से ग्राहकों द्वारा समझा जा सके. वहीं दरअसल, इस रेस्टोरेंट को खोलने का लक्ष्य ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए प्रेरित करना रहता है. 

 

यहां मिले हीम मानव के पदचिन्ह, बताया जा रहा बेहद ही खास!

पाकिस्तान में है ये खतरनाक ब्रिज, चलने से भी मरने का डर

ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज, निकल जाती है लोगों की चीख

अनोखा है ये भगवान शिव का अधूरा मंदिर..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -