स्टार फुटबॉलर 'लियोनेल मेसी' का जन्मदिन आज, 5 बार जीत चुके हैं बैलोन डी'ओर ट्रॉफी
स्टार फुटबॉलर 'लियोनेल मेसी' का जन्मदिन आज, 5 बार जीत चुके हैं बैलोन डी'ओर ट्रॉफी
Share:

अर्जेंटीना की स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी आज अपना 34वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. स्पेनिश फुटबॉल लीग 'ला लीगा' में बार्सिलोना के कप्तान मेसी की गिनती विश्व के सबसे दिग्गज फुटबॉलरों में होती है. उन्होंने महज 22 वर्ष की आयु में प्रतिष्ठित बैलोन डी'ओर (Ballon d'Or) ट्रॉफी जीतने का कारनामा किया है. मेसी के नाम ला लीगा में सर्वाधिक गोल मारने का भी रिकॉर्ड है. उन्होंने बार्सिलोना की तरफ से इस टूर्नामेंट में 520 मैचों में सबसे अधिक 474 गोल किए हैं. इसके अलावा उन्होंने ला लीगा के इतिहास में सबसे अधिक 36 बार हैटट्रिक लगाई हैं.

इसके साथ ही मेसी विश्व में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में भी शामिल हैं. फोर्ब्स द्वारा वर्ष 2021 के लिए जारी की गई सबसे रईस खिलाड़ियों की सूची में मेसी दूसरे नम्बर पर है. इस साल उनकी कुल कमाई तक़रीबन 9 अरब 65 करोड़ (130 मिलियन डॉलर) थी. इस लिस्ट में आयरलैंड के दिग्गज मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइटर कोनोर मैकग्रेगर पहले पायदान पर हैं, जबकि पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर रोनाल्डो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

बार्सिलोना के इस स्टार फुटबॉलर ने सबसे अधिक छह बार बैलोन डी'ओर ट्रॉफी अपने नाम की है. बता दें कि फ़ुटबाल के खेल में किसी प्लेयर को दिया जाने वाला ये सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है. वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर को ये ट्रॉफी दी जाती है. उन्होंने सबसे पहले 2009 में केवल 22 साल की आयु में यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती थी. जिसके बाद 2012 तक लगातार चार बार उन्होंने ये ख़िताब जीता. इसके बाद 2015 में पांचवी बार और 2019 में छठी बार उन्होंने ये ट्रॉफी जीती थी.

WTC Final: भारतीय टीम की हार का जिम्मेदार कौन ? विराट कोहली ने बताई वजह

WTC Final: टीम इंडिया पर मंडराया हार का खतरा, सस्ते में पवेलियन लौटे कोहली-पुजारा

WTC Final: क्या आज निकलेगा महामुकाबले का नतीजा ? साउथैम्पटन में बारिश के आसार नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -