दुनिया के सबसे बड़े जुआ व्यापारी का निधन
दुनिया के सबसे बड़े जुआ व्यापारी का निधन
Share:

हांगकांग- अमेज़ॅन ने अपना पहला बड़ा बजट वीडियो गेम लॉन्च किया ताकि आर्थिक सुधार स्टाल किया जा सके क्योंकि कई अमेरिकी कहते हैं कि वे रेस्तरां, जिम, फिल्मों को फिर से खोलने के बाद वापस नहीं आते हैं वहीं "जुआ के राजा" के रूप में जाने जाने वाले, अरबपति और बोन विवेंट ने मकाऊ में कैसिनो पर चार दशक का एकाधिकार हासिल कर लिया, फिर 2002 में विदेशी कंपनियों के लिए खुलने के बाद इस उद्योग के प्रभुत्व को बढ़ाने के लिए अपने घरेलू लाभ की सराहना की. पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश का सबसे धनी व्यक्ति था, एक भव्य  और निपुण बॉलरूम नर्तक जिसने मकाओ और पड़ोसी हांगकांग दोनों में बहुत प्रभाव डाला, वहीं उन्होंने  लंबा, सुंदर और मिश्रित चीनी और यूरोपीय विरासत, हो ने चार महिलाओं के साथ 17 बच्चों को जन्म दिया. उनके बाद के वर्षों के दौरान उनके विस्तारित परिवार को उनके साम्राज्य पर उच्च-प्रोफ़ाइल स्क्वैबल्स में विस्फोट हो गया. हो खुद गेमिंग के फर्श से बच गए.

जंहा आगे उन्होंने इस बारें में कहा- “मैं बिल्कुल भी जुआ नहीं खेलता. मेरे पास धैर्य नहीं है, "हो ने 2001 में एक दुर्लभ साक्षात्कार में एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि" मुझे जुआ में पैसा बनाने की उम्मीद नहीं है. यह एक घर का खेल है. वहीं " उनके पास ऐसे व्यवसाय भी थे, जो हांगकांग और मकाओ को जोड़ने वाले घाटों और हेलीकॉप्टरों से लेकर डिपार्टमेंटल स्टोर, होटल, मकाओ के हवाई अड्डे और इसके घुड़-दौड़ ट्रैक तक सब कुछ चलाते थे. मिली जानकारी के अनुसार 2009 में, हो ने मस्तिष्क की सर्जरी की, जब वह घर पर गिर गया और उसके सिर पर चोट लगी. उन्होंने सात महीने बाद अस्पताल छोड़ दिया और शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से बाद में देखा गया था, आमतौर पर व्हीलचेयर में.

वहीं उनकी कमजोर स्थिति ने एक बहुत ही सार्वजनिक परिवार के झगड़े के लिए मंच निर्धारित किया हो सकता है जो मकाओ कैसीनो ऑपरेटर एसजेएम होल्डिंग्स लिमिटेड के नियंत्रण पर 2011 में भड़क गया था. हो ने अपने पांच बच्चों और अपनी पत्नियों में से एक को अपने पूरे मल्टीबिलियन-डॉलर हिस्सेदारी के कथित हस्तांतरण को विवादित कर दिया था. , यह एक "डकैती" है कि अपने परिवार के विभिन्न शाखाओं के बीच समान रूप से भाग्य को विभाजित करने की अपनी इच्छा के खिलाफ चला गया. अंततः कई मुकदमों के बाद विवाद सुलझ गया, और हो ने अपने एसजेएम के अधिकांश शेयरों को परिवार के सदस्यों को हस्तांतरित कर दिया, जबकि आधिकारिक रूप से अध्यक्ष रहते हुए 96 साल की उम्र तक सेवानिवृत्त हुए. एक साल पहले ही उन्होंने अपने हांगकांग के समूह शुन ताक होल्डिंग्स में एक ही नौकरी छोड़ दी थी.

हो के लंबे और घटनापूर्ण जीवन ने दक्षिणी चीन के भाग्य के प्रवाह और प्रवाह को ट्रैक किया. उनका जन्म 25 नवंबर, 1921 को हांगकांग के सबसे धनी और सबसे शक्तिशाली होने के बाद, हॉटुंग परिवार में हुआ था. जब वह 13 वर्ष के थे, तो उनके पिता ने ग्रेट डिप्रेशन के दौरान एक शेयर बाजार के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद परिवार को त्याग दिया. हो ने हांगकांग विश्वविद्यालय में भाग लिया लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के कारण स्नातक नहीं हुआ. अंग्रेजी और चीनी में धाराप्रवाह, वह ब्रिटिश बलों के लिए एक टेलीफोन ऑपरेटर के रूप में काम कर रहा था जब कॉलोनी जापान में गिर गई थी. वह मरने वाले मछली पकड़ने के बंदरगाह में मुख्य भूमि चीन से शरणार्थियों को शामिल करते हुए, तटस्थ मकाओ के लिए एक नाव पर चढ़ गया. 2001 के साक्षात्कार में हो ने कहा, "मुझे अपनी वर्दी को फेंकना पड़ा और शरणार्थी के रूप में मकाऊ तक भागना पड़ा." युद्ध के दौरान, उन्होंने पर्ल रिवर डेल्टा के लिए रात के समय की तस्करी और व्यापारिक यात्राएं करते हुए पैसा कमाया, एक अवसर पर समुद्री डाकू हमले से बचे. “मकाओ ने मेरे साथ बहुत अच्छा व्यवहार किया. मैं अपनी जेब में 10 डॉलर लेकर 20 साल की उम्र से पहले करोड़पति बन गया. ”

वहीं उन्होंने सन 1948 में, हो ने क्लेमाटिना लीताओ से शादी की, जो मकाऊ में एक प्रमुख वकील की बेटी थी, जिसका पुर्तगाल और मैका उच्च समाज से संबंध था. मकाओ अधिकारियों के साथ पक्षपात करने के लिए उन संबंधों और हो के प्रयासों से कहा जाता है कि 1962 में बोली लगाने के लिए आने पर उन्हें और उनके व्यापारिक सहयोगियों ने कैसीनो एकाधिकार जीतने में मदद की थी. उसी समय, हो ने ल्यूसीना लाम से एक किंग राजवंशीय संहिता के तहत विवाह किया जिससे पुरुषों को अनुमति मिली. कई पत्नियों को लेने के लिए. 1971 में हांगकांग ने इस प्रथा को रद्द कर दी गई थी.

हो ने दो अन्य महिलाओं, इना चान और एंजेला लियोंग के साथ बच्चों को जन्म दिया, जिन्हें उन्होंने अपनी "पत्नियों" के रूप में संदर्भित किया, हालांकि उन्होंने कानूनी रूप से शादी भी नहीं की थी. हो ने कथित तौर पर चान, एक नर्स से मुलाकात की, जब उसे बीमार लीताओ की देखभाल के लिए रखा गया था, जिसकी 2004 में मृत्यु हो गई थी. टैंगो और चा-चा के अपने प्यार के माध्यम से, हो ने एक प्रशिक्षित नर्तक और पूर्व बॉलरूम नृत्य प्रशिक्षक से मुलाकात की. 1999 में पुर्तगाल ने मकाऊ को चीन में स्थानांतरित करने के बाद, सरकार ने 2002 में हो के कसीनो एकाधिकार को तोड़ दिया, जिसमें लास वेगास सैंड्स कॉर्प, व्यान रिसॉर्ट्स लिमिटेड और एमजीएम रिसॉर्ट्स इंटरनेशनल सहित विदेशी प्रतिद्वंद्वियों को अनुमति दी गई. परिणामी बिल्डिंग बूम ने उच्च-रोलिंग मुख्य भूमि चीनी द्वारा ईंधन वाले एक आकर्षक जुआ बिजलीघर में नींद, बीजदार और भ्रष्ट पूर्व औपनिवेशिक चौकी को बदल दिया.

ऑस्ट्रेलिया को चीन की धमकी, कहा- अगर अमेरिका का साथ दिया तो तकलीफों का सामना करना होगा

अमेरिका ने चीन के साथ काम करने की बदली सोच, जानिए क्या है इसका कारण

कोरोना संकट के बीच नेपाल में भूकंप से डोली धरती, तीव्रता 5.3 मापी गई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -