मोटापे को करना है दूर तो घर पर करें ये तीन योगासन
मोटापे को करना है दूर तो घर पर करें ये तीन योगासन
Share:

मोटापा ऐसी परशानी है जिससे बहुत सारे लोग जूझ रहे हैं और इसकी वजह है गलत दिनचर्या. पूरा दिन चेयर पर बैठे रहने और बेहद ही कम शारीरिक क्रियाकलाप करने से मोटापा होने लगता है. इसके लिए आवश्यक है हर रोज  जॉगिंग या फिर वॉक करना. लेकिन अगर कोरोना संक्रमण के डर से अभी भी आप अपने घर से बाहर निकलकर पार्क में जॉगिंग करने नहीं जा पा रहे है तो घर पर ही हर रोज आधे घंटे योगासन करें. योग शरीर को सेहतमंद रखने के साथ ही मानसिक तनाव से भी दूर रखेगा और मोटापे को भी दूर भगाने में साहयता करेगा. तो आइए जानते है वो कौन से योग हैं जिनका हर रोज अभ्यास करने से मोटापे से मुक्ति मिलेगी.

ताड़ासन 
सर्वप्रथम और सरल आसन है ताड़ासन. इस आसन को करने से सांसों की प्रक्रिया सही हो जाती है. क्योंकि इसे सभी आसन को करने से पहले किया जाता है. इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े होकर सांसों पर काबू रखते हुए हाथों को हवा की तरफ ऊपर ले जाया जाता है. इस आसन को करने से बॉडी में खिंचाव होता है और शरीर सुडौल बनता है.

ऊर्ध्व हस्तासन
ऊर्ध्व हस्तासन को करने से शरीर का सुंतलन बनाने में साहयता मिलती है. ये आसन कुछ ताड़ासन जैसा ही होता है लेकिन इसमें एड़ियों को ऊपर की और उठाते हुए हाथों को ऊपर ले जाते हैं और पहले बांए और फिर दांए तरफ बॉडी  को झुकाएं. इस आसन को करते वक्त सामान्य सांस लेते रहें.

पार्श्वोत्तानासन
ताड़ासन की मुद्रा में खड़े होकर अपने हाथों को पीछे की तरफ ले जाकर नमस्कार की मुद्रा बना ले और इसके बाद पैरों को आगे पीछे करके कूल्हे से आगे की तरफ झुकें. 5 बार सांस लें और छोड़े. धीरे-धीरे अभ्यास बढ़ने पर आप वक्त को बढ़ा सकते हैं. इसको करने से  बॉडी में लचीलापन बढ़ता है.

CM YS जगन ने किया डिजिटल भुगतान सेवा का शुभारंभ, जानिए क्या है फायदें

सिंधिया पर 'दिग्गी राजा' का हमला, कहा- गद्दारों से नफरत करता है चंबल का पानी

चंद्रबाबू नायडू ने लिखी PM नरेंद्र मोदी को चिट्ठी, वाईएस जगन सरकार पर लगाया यह आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -