तो इसलिए मार्वल की सभी फिल्मों में नजर आते थे स्टेन ली
तो इसलिए मार्वल की सभी फिल्मों में नजर आते थे स्टेन ली
Share:

हॉलीवुड की दुनिया ने सोमवार को अपना नायाब सितारा खो दिया. हम बात कर रहे हैं मार्वल कॉमिक्स के फाउंडर और स्पाइडर मैन व हल्क जैसे सुपर हीरो किरदारों की रचना करने वाले स्टेन ली की जिनका सोमवार को निधन हो गया. स्टेन ली ने एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली. स्टेन ली की उम्र 95 साल थी और वो पिछले कुछ सालों से बीमारियों से जूझ रहे थे. स्टेन ली अमेरिका में कॉमिक बुक कल्चर का चेहरा माना जाता था.

स्टेन ली का जन्म 28 दिसंबर, 1922 को न्यूयॉर्क में हुआ था. वे ली प्रवासी यहूदी माता-पिता की संतान थे. स्टेन ली का बचपन कठिनाइयों में गुजरा था. स्टेन ने अपने करियर में कई सारी पार्ट टाइम जॉब कीं थी. साल 1961 में स्टेन ली ने दि फैंटास्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी. वैसे तो साल 1941 में स्टेन ली टाइमली कॉमिक्स के एडिटर बने थे. इसी का नाम 1950 के दशक में बदलकर एटलस कॉमिक्स कर दिया गया और फिर इसे साल 1961 में फिर से बदलकर मार्वल कॉमिक्स कर दिया गया.

इसके बाद में स्टेन ली ने इसे स्पाइडर मैन, एक्स मैन, हल्क, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थॉर, डॉक्टर स्टैंज और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदार भी दिए थे. इन सभी किरदारों पर बाद में अलग-अलग फिल्में भी बनीं. उनकी सभी फिल्में भी बड़ी हिट रहीं. कॉमिक्स के अलावा स्टेन ली ने इन फिल्मों के लिए स्क्रीनप्ले भी लिखा था. आज दुनियाभर में स्टेन ली की कॉमिक्स और फिल्मों के दीवाने मौजूद हैं. स्टेन ली के बारे में एक खास बात यह थी कि उन्होंने मार्वल की लगभग सभी फिल्मों में एक कैमियो रोल किया है. ऐसा इसलिए क्योकि मार्वल के साथ उनके एग्रीमेंट में उनके लिए एक विशेष अनुच्छेद भी जुड़ा हुआ था. इस अनुच्छेद में लिखा था कि 'हर उस फिल्म में जिसमें स्टेन ली के किसी भी किरदार का प्रयोग किया जाएगा, उस फिल्म में स्टेन ली भी जरूर दिखेंगे.'

अपनी शादी में ये पहनने वाले हैं प्रियंका और निक

जंगल में लगी आग के कारण इस मशहूर एक्ट्रेस ने खोया अपना घर, ऐसे बयां किया दर्द

इस मॉडल को अपने प्राइवेट पार्ट्स दिखाने में आता है बड़ा मजा

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -