यूक्रेन के इस शहर में 29 कब्रों के अंदर दफनाएं गए हजारों लोग
यूक्रेन के इस शहर में 29 कब्रों के अंदर दफनाएं गए हजारों लोग
Share:

दक्षिणी शहर ओडेसा में 29 कब्रों में 5,000 से 8,000 लोगों के अवशेष पाए गए। माना जाता है कि यह साइट 1930 के दशक के उत्तरार्ध की है, जिसे एक हवाई अड्डे के नियोजित विस्तार के लिए अन्वेषण कार्यों के दौरान उजागर किया गया था। माना जाता है कि सोवियत संघ के जोसेफ स्टालिन के शासन के दौरान सैकड़ों हजारों यूक्रेनियन मारे गए थे। यूक्रेन के नेशनल मेमोरी इंस्टीट्यूट की क्षेत्रीय शाखा के प्रमुख सर्गेई गुत्सल्युक ने एएफपी को बताया कि पीड़ितों को 1930 के दशक के अंत में सोवियत गुप्त पुलिस इकाई द्वारा मारे जाने की संभावना थी।

हालांकि उन्होंने कहा कि पीड़ितों की पहचान करना संभव नहीं होगा क्योंकि रूस में कोई रिकॉर्ड था। उक्रिनफॉर्म वेबसाइट के अनुसार, 1938 और 1941 के बीच ओडेसा में लगभग 8,600 लोगों को सोवियत गुप्त पुलिस ने मौत की सजा सुनाई थी। नेशनल मेमोरी इंस्टीट्यूट ने शुरू में कहा था कि साइट पर मारे गए लोगों की संख्या का अनुमान लगाना संभव नहीं है, लेकिन यह पहले से ही यूक्रेन में मिली अब तक की सबसे बड़ी सामूहिक कब्रों में से एक प्रतीत होती है।

खोज पर काम करने वाले इतिहासकारों में से एक, अलेक्जेंडर बाबिच ने फेसबुक पर कहा कि पहले से ही अधिक शव होने की संभावना थी, क्योंकि साइट के कुछ हिस्सों में खुदाई पूरी नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि एक सैन्य इकाई से संबंधित पास की साइट पर और भी कब्रें हो सकती हैं। यूक्रेनी इतिहासकारों का कहना है कि 1930 के दशक में जोसेफ स्टालिन के हिंसक दमन के दौरान सैकड़ों हजारों लोग मारे गए थे, अन्य सामूहिक कब्रें ओडेसा और यूक्रेन में कहीं और मिलीं। सबसे बड़े स्थलों में से एक राजधानी कीव के बाहर एक जंगल, बायकिवनिया में है, जहां कुछ अनुमान कहते हैं कि 200,000 से अधिक निष्पादित राजनीतिक कैदियों को दफनाया गया होगा।

छठा वेतन आयोग: पंजाब ने राज्य कर्मचारियों के लिए न्यूनतम 15% बढ़ोतरी को दी मंजूरी

हरियाणा के भिवानी में बस-ट्रॉली की टक्कर, 4 की मौत दर्जनों हुए घायल

धन के प्रवाह और कृष्णा रिवर को लेकर मैनेजमेंट बोर्ड की बैठक आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -