खाते हैं बचा हुआ खाना तो सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, जानें बीमारियां..
खाते हैं बचा हुआ खाना तो सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, जानें बीमारियां..
Share:

अक्सर देखा जाता हैं कि घरों में सुबह या शाम का खाना ज्यादा बनने या बचने पर बाद में या अगले दिन उसका सेवन किया जाता हैं ताकि खाना बर्बाद ना हो. बासी खाने का आप सेवन तो कर लेते हैं लेकिन सेहत पर इसका क्या असर पड़ता है इसके बारे में आपको पता ही नहीं चलता. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि बासी खाने से आपको क्या बीमारियां हो सकती हैं. 

लीवर सम्बंधित रोग
बहुत ज्यादा बासी भोजन का सीधा असर हमारे लीवर पर पड़ता है. बचा हुआ भोजन पहले की तुलना में बहुत अधिक हैवी बताया जाता है. साथ ही साथइसमें जो जीवाणु होते हैं वह सीधे हमारे लीवर पर मार करते हैं.

फूड पाइजनिंग
बचा हुआ भोजन करने से सबसे बड़ा खतरा फ़ूड पाइजनिंग का ही रहता है. अक्सर ऐसा होता है कि हम जल्दी-जल्दी में भोजन कहीं भी रख देते हैं. फ्रीज में रखे भोजन पर भी बैक्टरिया का असर होता है. ये ना दिखने वाले जीवाणु बाद में हमारे पेट में जाकर फूड पाइजनिंग को जन्म देते हैं.

पेट की पाचन शक्ति खत्म
बासी भोजन को करने से सबसे बड़ा नुकसान जो डॉक्टर बताते हैं वह यही है कि इससे पेट की पाचन शक्ति खत्म हो जाती है. बचा हुआ भोजन बार-बार हवा के संपर्क में आता है और वह दूषित हवा से खराब होता रहता है. लगातार अगर इस प्रकार का भोजन किया जाये तो इससे हमारे पेट की पाचन शक्ति खत्महोने लगती है. यह एक बड़ी समस्या है जो बाद में चलकर बड़ी बिमारियों को जन्म देती हैं.

डायरिया
घंटों फ्रीज में खाना रहने से और बाद में बार-बार भोजन को गर्म करने से उसके पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं. साथ ही ऐसा करने से बाहर के वातावरण में मौजूद जीवाणु एक्टिव हो जाते हैं जो हमारे शरीर में डायरिया को जन्म देते हैं.

एसिडिटी
अगर आपको एसिडिटी रहती है तो उसका एक मुख्य कारण बचा हुआ भोजन प्रयोग करना ही होता है. अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा बाहर भोजन भी करताहै तो उसे एसिडिटी की समस्या होती रहती है. इसके पीछे जो मुख्य कारण है वह यही है कि बासी भोजन में मौजूद बैक्टरिया पेट के बाकी भोजन को भीखराब कर देते हैं.

ये गलतियां बनती हैं महिलाओं में यूरिन इन्फेक्शन का कारण

ऑफिस में ना रहें गुमसुम, खुलकर करें बात होगा स्ट्रेस काम

आपके तनाव को दूर करती है माचा चाय, जानें का है इसके लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -