सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो धमाके के हमलावर की पहचान हुई

मास्को : रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेंट पीटर्सबर्ग के भूमिगत मेट्रो में सोमवार को हुए धमाके के हमलावर की पहचान किर्गिज सुरक्षा सेवा जीकेएनबी ने अकबरजोन झालिलोव के तौर पर की है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने किर्गिस्तान के विदेश मंत्री के हवाले से बताया है कि अकबरजोन ने रूसी नागरिकता हासिल कर रखी थी. वह करीब छह साल से सेंट पीटर्सबर्ग के उत्तरी इलाके में रह रहा था. अकबरजोन इस्लामी कट्टरपंथियों के संपर्क में था.

गौरतलब है कि सोमवार को सेंट पीटर्सबर्ग के भूमिगत मेट्रो में धमाका हुआ था. इस हमले में 14 लोगों की मौत हो गई थी और 50 अन्य घायल हो गए थे. रूसी जांच समिति आतंकी हमला मानकर इस घटना की जांच कर रही है. हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. लेकिन, रूसी मीडिया ने इसके पीछे आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आई एस) का हाथ होने की आशंका जताई है, क्योंकि आई एस ने सीरिया में सैन्य हस्तक्षेप का बदला लेने के लिए अपने लड़ाकों से रूस को निशाना बनाने का आह्वान किया था.

आपको जानकारी दे दें कि रूसी खुफिया सेवा की  मानें तो 2900 रूसी समेत पूर्व सोवियत देशों के करीब सात हजार नागरिक आईएस में शामिल होने के लिए अब तक इराक और सीरिया जा चुके हैं. 

यहभी देखें

 

रूस मेट्रो स्टेशन पर धमाके के बाद दिल्ली मेट्रो पर हाई अलर्ट

अफगान मुद्दे पर एक हुए चीन, रूस और पाकिस्तान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -