आज जारी होगा संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय परीक्षा का नोटफिकेशन, ऐसे करें आवेदन
आज जारी होगा संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय परीक्षा का नोटफिकेशन, ऐसे करें आवेदन
Share:

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा आज, 6 नवंबर 2020 को संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा, 2020 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। एसएसएससी सीएचएसएल 2020 नोटिफिकेशन जारी होने के साथ-साथ अप्लाई करने की प्रक्रिया भी आरम्भ हो जाएगी। जो केंडिडेट कर्मचारी चयन द्वारा 12वीं स्तर पर की जाने वाली भर्ती एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, वे कमीशन के आधिकारिक पोर्टल, ssc.nic.in पर विजिट करके अपना आवेदन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर तक चलेगी।

ऐसे करें आवेदन:
अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करने के पश्चात् होम पेज पर ही दिये गये लिंक के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन के पश्चात् केंडिडेट अपने यूजर आईडी तथा पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। कैंडिडेट्स को ध्यान देना चाहिए कि अप्लाई करने के वक़्त उन्हें 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आदि) से किया जा सकेगा।

शैक्षणिक योग्यता:
आयोग द्वारा साल 2019 के लिए जारी एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन के मुताबिक, कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा यूनिवर्सिटी से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। वहीं, कुछ डिपार्टमेंटों के पोस्ट के लिए 12वीं में गणित पढ़ा होना अनिवार्य है। जिन कैंडिडेट्स ने शैक्षिक योग्यता प्राप्त नहीं की है किन्तु वे इसे तय समय सीमा में प्राप्त कर लेंगे, वे भी अप्लाई कर पाएंगे। साथ-साथ कैंडिडेट्स की आयु परीक्षा के साल में 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान होता है।

टियर 1 की परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 तक:
एसएससी द्वारा 1 अक्टूबर 2010 से 31 अगस्त 2021 तक की अवधि के लिए जारी एग्जाम कार्यक्रम के मुताबिक, सीएचएसएल सिलेक्शन प्रक्रिया के अंतर्गत प्रथम चरण मतलब टियर 1 की एग्जाम का आयोजन 12 अप्रैल से आरम्भ होगा, जो कि 27 अप्रैल 2021 तक चलेगी। वहीं, सीएचएसएल टियर 1 एग्जाम 2021 में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड परीक्षा की दिनांक से कुछ दिन पूर्व जारी किये जाएंगे।

पदों का विवरण:
अवर श्रेणी लिपिक / कनिष्ठ सचिवालय सहायक
डाक सहायक / छंटनी सहायक
डाटा एन्ट्री ऑपरेटर (डीईओ)
डाटा एन्ट्री ऑपरेटर ग्रेड 'ए'

B.Tech डिग्री धारकों के लिए शानदार अवसर, देखें पूरा विवरण

अब प्राइवेट जॉब्स में 75 फीसद आरक्षण, स्थानीय युवाओं के लिए इस सरकार ने लिया फैसला

न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन में 382 सरकारी नौकरियां, यहाँ करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -