कोरोना संकट में श्रीलंका ने भारत से मांगी मदद, RBI के साथ करेगी ये बड़ा करार
कोरोना संकट में श्रीलंका ने भारत से मांगी मदद, RBI के साथ करेगी ये बड़ा करार
Share:

कोलंबो: कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर की इकोनॉमी प्रभावित हो रही है. इसका असर भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका पर भी पड़ा है. श्रीलंका सरकार इस हालात से निपटने के लिए तमाम कोशिशें कर रही है. इसी के तहत, अब विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करने पर बल दिया जा रहा है. यही कारण है कि श्रीलंका सरकार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ 40 करोड़ डॉलर मुद्रा की अदला-बदली का अनुबंध करने जा रही है.

श्रीलंका के सूचना एवं संचार मंत्री बंडुला गुणावर्धन ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम महिंद्रा राजपक्षे द्वारा रखे गए रिजर्व बैंक के साथ वित्तीय सुविधा के करार संबंधी प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है. इससे देश को लघु अवधि की अंतरराष्ट्रीय नकदी आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता मिलेगी. गुणावर्धन ने कहा कि श्रीलंका, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली का करार करेगा. 

उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य देश के विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करना है.आपको बता दें कि व्यापार संबंधी भुगतान करते वक़्त दो देश मुद्रा अदला-बदली अनुबंध करने का फैसला करते हैं. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक के अनुसार, 17 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 3.09 अरब डॉलर बढ़कर 479.57 अरब डॉलर पर पहुंच गया है.

लॉकडाउन के बीच 500 टन माल पहुंचा चुकी है भारतीय वायु सेना

कोरोना से राहत के लिए पॉप स्टार बियॉन्से ने किया मदद का एलान

अब इस संस्थान का एक अधिकारी निकला कोरोना पॉजिटिव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -