दिवालिया होने की कगार पर श्रीलंका, शुरू की सोने की बिक्री
दिवालिया होने की कगार पर श्रीलंका, शुरू की सोने की बिक्री
Share:

कोलंबो: श्रीलंका ने खुद को दिवालिया होने से बचाने के लिए सोना बेचना शुरू कर दिया है. श्रीलंका सोना बेचकर अपनी गिरती अर्थव्यवस्था को सहारा देने की कोशिश कर रहा है. श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने कहा है कि उसने खत्म होते विदेशी मुद्रा के भंडार के मद्देनज़र अपने गोल्ड रिजर्व का एक हिस्सा बेच दिया है.

श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के गवर्नर निवार्ड कैब्राल ने कहा है कि श्रीलंका ने दिसंबर 2020 में अपने गोल्ड रिज़र्व के एक हिस्से को लिक्विड फॉरेन एसेट्स (नकदी) को बढ़ाने हेतु बेचा दिया है. उन्होंने कहा कि चीन से करेंसी स्वैप (डॉलर की जगह एक-दूसरे की मुद्रा में व्यापार करना) के बाद साल के आखिर में गोल्ड रिजर्व को बढ़ाया गया था. एक रिपोर्ट के अनुसार, अनुमान है कि श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने 2021 की शुरुआत में 6.69 टन सोने के भंडार में से करीब 3.6 टन सोना बेचा था, जिससे उसके पास अब करीब 3.0 से 3.1 टन सोना रह गया था.

इससे पहले 2020 में भी केंद्रीय बैंक ने सोना बेचा था. 2020 की शुरुआत में 19.6 टन गोल्ड रिज़र्व था, जिसमें से 12.3 टन सोना बेच दिया गया. गवर्नर कैब्राल ने कहा कि सोने की बिक्री विदेशी मुद्रा के भंडार को मजबूत करने के लिए की गई थी. उन्होंने कहा कि, 'जब विदेशी भंडार घटता है, तो हम सोने की होल्डिंग को कम करते हैं. जब विदेशी भंडार बढ़ रहा था तो हमने सोना खरीदा. एक बार जब रिजर्व स्तर 5 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा बढ़ जाएगा तो केंद्रीय बैंक सोने की होल्डिंग बढ़ाने के बारे में विचार करेगा.'

ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों और बैकपैकर के लिए वीज़ा शुल्क माफ किया जाएगा

तालिबान सरकार ने अफगानिस्तान में आर्थिक स्थिति पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने संयुक्त राष्ट्र की खिंचाई की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -