66 साल बाद नाख़ून काटे इस शख्स ने बना रिकॉर्ड
66 साल बाद नाख़ून काटे इस शख्स ने बना रिकॉर्ड
Share:

पुणे: गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बुक तरह-तरह रिकॉर्डों से भरी पड़ी है. जिसमे से कुछ रिकॉर्ड तो बेहद अजीबो गरीब हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है भारत के श्रीधर चिल्लाल के नाम. मूल रूप से पुणे के रहने वाले चिल्लाल के नाम विश्व में सबसे लम्बे नाखून होने का रिकॉर्ड दर्ज है. चिल्लाल ने 1952 से अपने बांये हाथ के नाखूनों को नहीं काटा था.

जिससे उनके नाखूनों की लम्बाई काफी बढ़ गई थी. उनके सभी नाखूनों की संयुक्त लंबाई 909.6 सेंटीमीटर है. चिल्लाल के एक अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर है. चिल्लाल टाइम्स स्क्वायर में रिप्लेज बिलीव इट ऑर नॉट ! संग्रहालय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका आए थे और इसी दौरान उन्होंने अपने नाखून कटवाए.

एक जानकारी के अनुसार तीन मंजिली इमारत के बराबर लंबाई वाले 31 फुट से अधिक लंबे उनके नाखून को एक केस में रखा गया है. उन्होंने बताया कि बचपन में चिल्लाल से गलती से टीचर का एक लम्बा नाख़ून टूट गया था, जिसपर शिक्षक बहुत नाराज़ हुए थे और उन्होंने चिल्लाल को बहुत डांट लगाई थी, इसके बाद से ही चिल्लाल पर नाख़ून बढ़ने का भूत चढ़ गया. हालाँकि जब उन्होंने 66 साल बाद रिप्लेज के कार्यक्रम में अपने नाख़ून कटवाए तो उनका बायां हाथ हमेशा के लिए बेजान हो गया. 82 साल के चिल्लाल के अनुरोध पर उनके नाख़ून संग्रहालय में रखे गए हैं. 

यह भी देखें:-

भारत का मैगनेट मेन देखें तस्वीरें

VIDEO : जानिए उन अजूबों के बारे में जिनके आगे वैज्ञानिक भी हुए नतमस्तक

सामूहिक आत्महत्याओं की भयानक घटनाएं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -