श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे आज भारत दौरे पर
श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे आज भारत दौरे पर
Share:

 भारत अपने देश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति के बीच, श्रीलंका के वित्त मंत्री बेसिल राजपक्षे मंगलवार को अपनी भारत यात्रा शुरू करेंगे, जिसमें 1 बिलियन अमरीकी डालर की लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) प्राप्त करने की कोशिश की जाएगी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भोजन, आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सा के आयात के लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर की भारतीय ऋण सीमा का विस्तार करने के प्रयासों का मूल्यांकन करने के लिए लगभग जनवरी में तुलसी के साथ मुलाकात की।

जैसा कि श्रीलंका एक गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है, भारत ने अपने पड़ोसी देश को COVID-19 महामारी का मुकाबला करने और विकास प्राथमिकताओं पर इसके नकारात्मक प्रभाव को कम करने में समर्थन देना जारी रखा है।

श्रीलंका के विदेशी भंडार को बढ़ाने के लिए भारत द्वारा 500 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की विदेशी मुद्रा स्वैप की आपूर्ति की गई, जिससे कुल मिलाकर 900 मिलियन अमरीकी डालर हो गए। एशियन क्लीयरेंस आर्बिट्रेशन के तहत, भारत ने श्रीलंका के 500 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण के लिए भुगतान अवधि भी बढ़ा दी।

बेसिल राजपक्षे की यह महत्वपूर्ण यात्रा संकटग्रस्त देश की मदद की योजना पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ श्रीलंका की बैठकों से पहले हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, आईएमएफ अधिकारियों को देश का प्रस्ताव देने के लिए श्रीलंका के एफएम अगले महीने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उड़ान भरेंगे।

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने बाढ़ प्रभावित समुदायों के लिए और फंडिंग की घोषणा की

जोख‍िम भरे इलाकों में यूक्रेनी रिफ्यूजी पर काम कर रहे थे Brent और तभी हो गया अटैक

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने ईंधन कर में कटौती करने का आग्रह किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -