श्रीलंका की सरकार ने राष्ट्रीय आपातकाल हटाया
श्रीलंका की सरकार ने राष्ट्रीय आपातकाल हटाया
Share:

कोलंबो: श्रीलंकाई सरकार ने भारी सरकार विरोधी और आर्थिक संकट के जवाब में द्वीप राष्ट्र में घोषित किए जाने के लगभग दो सप्ताह बाद शनिवार को आपातकाल की स्थिति को वापस ले लिया।

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आर्थिक संकट को लेकर देश भर में बढ़ते सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच 6 मई को आधी रात को आपातकाल की घोषणा की, जो एक महीने में दूसरी बार है। राष्ट्रपति सचिवालय ने कथित तौर पर घोषणा की कि आपातकाल की स्थिति को शुक्रवार आधी रात तक रद्द कर दिया गया है।
यह निर्णय द्वीप राष्ट्र की कानून और व्यवस्था की स्थिति को बढ़ाने के लिए किया गया था।  आपातकाल की स्थिति ने पुलिस और सुरक्षा कर्मियों को किसी को भी गिरफ्तार करने और कैद करने की अनुमति दी।

आपातकाल घोषित करने का राष्ट्रपति का फैसला उनके इस्तीफे की मांग करने वाली रैलियों के हफ्तों के बाद आया और सरकार पर द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को गलत तरीके से प्रबंधित करने का आरोप लगाया गया, जो पहले ही कोविड महामारी से प्रभावित था।

सरकार समर्थक और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष में, नौ लोगों की हत्या कर दी गई और लगभग 200 घायल हो गए। श्रीलंका यूनाइटेड किंगडम से 1948 की स्वतंत्रता के बाद से अपने सबसे बड़े आर्थिक संकट के बीच में है। विदेशी मुद्रा की कमी ने इस मुद्दे में योगदान दिया है, क्योंकि देश बुनियादी वस्तुओं और गैसोलीन के आयात के लिए भुगतान करने में असमर्थ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर कमी और अत्यधिक लागत होती है।

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के साथ झड़प में दर्जनों फिलीस्तीनी घायल

योन सुक-येओल, जो बिडेन अर्थव्यवस्था पर पहला शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए तैयार

इमरान खान ने विधानसभाओं को भंग करने की मांग की; चुनाव की नई तारीख 25-29 मई के बीच मार्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -