श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी
श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी
Share:

एक भयानक आर्थिक संकट के तहत राष्ट्र के मुरझाने के बावजूद, श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने रिकॉर्ड मुद्रास्फीति को कम करने के प्रयास में 7 जुलाई को दो दशकों में प्रमुख ब्याज दरों को उच्चतम स्तर पर बढ़ा दिया।

रिकॉर्ड-कम विदेशी मुद्रा भंडार के कारण, द्वीप राष्ट्र को भोजन, दवा और ईंधन सहित बुनियादी आवश्यकताओं को वहन करने में परेशानी हो रही है। अर्थव्यवस्था जनवरी से मार्च तक सालाना 1.6 प्रतिशत तक सिकुड़ गई, और यह अनुमान लगाया जाता है कि यह दूसरी तिमाही में और भी अधिक सिकुड़ गया, जिससे विकास को रोक दिया गया।

केंद्रीय बैंक ने प्राथमिकता के मामले के रूप में कीमतों में वृद्धि का सामना करने के लिए दरों में वृद्धि की, भले ही मुद्रास्फीति जून में साल-दर-साल 54.6 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई और खाद्य मुद्रास्फीति 80.1 प्रतिशत हो गई।  स्थायी जमा सुविधा दर को भी 14.50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया, जो अगस्त 2001 के बाद से सबसे अधिक है, जबकि स्थायी ऋण सुविधा दर को 100 आधार अंकों से बढ़ाकर 15.50 प्रतिशत कर दिया गया था।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, "बोर्ड का विचार था कि प्रतिकूल मुद्रास्फीति की उम्मीदों के किसी भी निर्माण को रोकने के लिए मौद्रिक नीति को और कड़ा करना आवश्यक होगा।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ऋण सुविधा वार्ताओं ने बड़ी प्रगति की है, और पुल वित्तपोषण खोजने और आरक्षित कमी को कम करने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय भागीदारों के साथ चर्चा चल रही है।

जानिए किस शहर में कितना हुआ मतदान

चॉकलेट डे पर बनाए चॉकलेट डोनट

अब नहीं लेनी पड़ेगी गर्भनिरोधक गोली, ये इंजेक्शन करेगा मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -