श्रीलंकाई मंत्रिमंडल ने आम कानून के तहत मुस्लिम विवाह और तलाक की अनुमति को दी मंजूरी
श्रीलंकाई मंत्रिमंडल ने आम कानून के तहत मुस्लिम विवाह और तलाक की अनुमति को दी मंजूरी
Share:

कोलंबो: पुरातन 1951 के कानून की बाधाओं को तोड़ते हुए, श्रीलंका कैबिनेट ने मुस्लिम महिलाओं को सामान्य कानून - श्रीलंका में विवाह पंजीकरण अध्यादेश के तहत शादी करने की अनुमति दी है। मुस्लिम महिला कार्यकर्ताओं और विद्वानों ने मुस्लिम विवाह और तलाक अधिनियम के खिलाफ दशकों तक लड़ाई लड़ी है, जिसके तहत मुस्लिम लड़कियों को शादी की शपथ लेने की अनुमति दी गई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि कानून बाल वधू और उनके अधिकारों के अन्य उल्लंघनों की ओर जाता है।

कार्यकर्ताओं ने दावा किया है कि उनके समुदाय की महिलाओं को मुस्लिम विवाह और तलाक अधिनियम के तहत अपने स्वयं के विवाह अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने की भी अनुमति नहीं थी। दुल्हन के स्थान पर, शादी के अनुबंध पर "दुल्हन वाली" या दुल्हन के पुरुष अभिभावक द्वारा हस्ताक्षर किए जाते हैं। कार्यकर्ताओं ने यह भी कहा है कि मुस्लिम विवाह और तलाक अधिनियम ने जबरन विवाह करने के लिए जगह दी है।

"संविधान की 12 वीं धारा के अनुसार, किसी भी नागरिक के साथ जाति, धर्म, भाषा, जाति, लिंग, राजनीतिक राय या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाएगा। हालांकि, तलाक अधिनियम में ऐसे प्रावधान शामिल हैं जो महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करते हैं। कैबिनेट ने मंगलवार को घोषणा की, मुस्लिम समुदाय से संबंधित विभिन्न महिला संगठनों और मुस्लिम कानून के विद्वानों ने कानून से ऐसे प्रावधानों को निरस्त करने की आवश्यकता की ओर इशारा किया है।

उत्तराखंड: बारिश के पानी में डूब गया पूरा गाँव, लोगों की जान बचा रही ग्रामीणों की नाव

केरल की पहली ट्रांस-वुमन रेडियो जॉकी की मौत पर स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कही ये बात

कोरोना संक्रमित शख्स के बच्चे की माँ बना चाहती है महिला... हाई कोर्ट में पहुंचा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -