श्रीलंका नौसेना ने 24 मार्च को गिरफ्तार सभी 54 भारतीय मछुआरों को किया रिहा
श्रीलंका नौसेना ने 24 मार्च को गिरफ्तार सभी 54 भारतीय मछुआरों को किया रिहा
Share:

श्रीलंका के अधिकारियों ने शनिवार को देश के क्षेत्रीय जल में अवैध शिकार के लिए 24 मार्च को गिरफ्तार किए गए सभी 54 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया, भारतीय अधिकारियों ने आज पुष्टि की। भारतीय आधिकारिक सूत्रों ने यहां कहा कि उनमें से 40 को शुक्रवार को रिहा कर दिया गया और शेष 14 को आज सुबह रिहा कर दिया गया है। नौसेना ने अपने पांच ट्रॉलर को भी जब्त कर लिया। उनकी गिरफ्तारी पर, भारतीय उच्चायोग ने कहा कि वे गिरफ्तार मछुआरों को कांसुलर सहायता प्रदान कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि मछुआरों के मुद्दे का मानवीय तरीके से इलाज करने की आवश्यकता है। भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि द्विपक्षीय तंत्र का उपयोग इस मुद्दे के त्वरित समाधान के लिए किया जा रहा है। दोनों देशों के मछुआरों को अनजाने में एक-दूसरे के पानी में घुसने के लिए अक्सर गिरफ्तार किया जाता है। मछुआरों का मुद्दा द्विपक्षीय संबंधों में एक बड़ी अड़चन बन गया है। जनवरी में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने श्रीलंका का दौरा किया, उन्होंने मत्स्य मंत्री डगलस देवानंद से मुलाकात की और मछुआरों के मुद्दे को उठाया और मत्स्य पालन में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। 

तत्पश्चात, श्रीलंकाई सरकार द्वारा एक तीन-सदस्यीय समिति नियुक्त की गई, जो चार लोगों के मारे जाने के बाद भारतीय मछुआरों द्वारा अवैध शिकार को रोकने के उपायों पर सिफारिशें करेगी जब एक भारतीय ट्रैकर एक श्रीलंकाई नौसेना के जहाज से टकराने के बाद कैपसेन्ट हो गया।

मोहम्मद पैगम्बर का कार्टून दिखाने पर टीचर निलंबित, शिक्षक के समर्थन में उतरे हज़ारों लोग

फिलिस्तीन ने संयुक्त राज्य अमेरिका सहायता की बहाली का किया स्वागत

रूस ने मानवाधिकारों के यूरोपीय संघ के राजनीतिकरण का किया विरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -