खाद्य संकट गंभीर होने पर श्रीलंका ने आर्थिक आपातकाल की घोषणा की
खाद्य संकट गंभीर होने पर श्रीलंका ने आर्थिक आपातकाल की घोषणा की
Share:

दक्षिण एशियाई देश की मुद्रा के मूल्य में ऊर्ध्वाधर गिरावट के कारण खाद्य कीमतों में वृद्धि के बाद श्रीलंका ने आर्थिक आपातकाल की घोषणा की है। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंकाई अधिकारियों का कहना है कि वे चावल और चीनी सहित बुनियादी खाद्य पदार्थों की आपूर्ति पर नियंत्रण रखेंगे और बढ़ती मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के प्रयास में कीमतें निर्धारित करेंगे।

इस साल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपया 7.5 फीसदी गिरा है। व्यापक आपातकालीन उपाय मंगलवार से लागू हो गए। व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं द्वारा रखे गए स्टॉक को जब्त करने की शक्ति के साथ, सरकार द्वारा आवश्यक सेवाओं के आयुक्त के रूप में एक पूर्व-सेना जनरल को नियुक्त किया गया है। आवश्यक खाद्य पदार्थों के स्टॉक की खरीद करके जनता, "द्वीपीय राष्ट्र के राष्ट्रपति, गोतबया राजपक्षे ने एक बयान में कहा कि ये आइटम सरकार द्वारा गारंटीकृत कीमतों पर या आयातित वस्तुओं पर सीमा शुल्क मूल्य के आधार पर प्रदान किए जाएंगे ताकि रोकने के लिए बाजार की अनियमितताएं।"

चीनी, प्याज और आलू जैसे बुनियादी खाद्य पदार्थों की कीमतों में उछाल के बाद यह घोषणा की गई। दूध पाउडर, मिट्टी के तेल और रसोई गैस सहित अन्य सामानों की कमी के कारण दुकानों के बाहर भी लंबी कतारें लगी हुई हैं।

तालिबान के साथ भारत ने की पहली आधिकारिक बैठक, आतंकवाद सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा

तीन दिवसीय दौरे पर गोवा जाएंगे रामनाथ कोविंद, ये है वजह

सड़क हादसे में द्रमुक MLA के बेटे सहित 7 की दर्दनाक मौत, CCTV में कैद हुआ लाइव एक्सीडेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -